- ईईसीएल द्वारा शहर में लगाए जाएंगे एलईडी बल्ब

- पांच साल तक मेंटिनेंस का भी उठाएगी खर्चा

DEHRADUN: जल्द ही पूरा दून शहर एलईडी बल्बों की दूधिया रोशनी से जगमगाएगा। केंद्र सरकार की एनर्जी एफिसिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईसीएल) शहर में एलइडी लाईट्स लगाने जा रही है। इसके लिए बाकायदा कंपनी ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है।

सभी म्0 वार्डो में लगेंगी लाइटें

नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत सभी म्0 वार्डो में ब्ख् हजार एलईडी लाइटें लगाए जाने की योजना है। इसके अलावा इन लाइटों के मैंटिनेंस का जिम्मा भी पांच साल तक ईईसीएल ही उठाएगी। इन लाइट्स के रख-रखाव के लिए लाइनमैनों की स्पेशल टीम को ट्रेंड किया जाएगा, ताकि लाइट्स ठीक से काम करें।

बिजली की भी होगी बचत

एलईडी लाइट्स लगने से जहां शहर जगमगाएगा वहीं बिजली की फिजूलखर्ची भी खत्म होगी। ये लाइट्स साधारण लाइट्स के मुकाबले कम बिजली लेंगी। कम वॉट के बल्ब भी साधारण बल्ब के मुकाबले ज्यादा रोशनी देंगे। शहर में कहां कितने वॉट के बल्ब लगाए जाएंगे, इसके लिए मैपिंग कर दी गई है। जहां ख्भ्0 वाट के साधारण बल्ब लगे हैं वहां क्ख्0 वॉट के एलईडी बल्ब लगाए जाएंगे। इसी तरह क्भ्0 वॉट के बल्बों को 70 वॉट और 70 वॉट के बल्बों को फ्0 वॉट के एलईडी बल्बों से रिप्लेस किया जाएगा।

ये विभाग होंगे टाई-अप

इस योजना को गति देने के लिए चार विभाग आपस में टाईअप किए जाएंगे। इस योजना की नोडल एजेंसी उरेडा होगा। नगर निगम का टाईअप बिजली विभाग से होगा। जबकि उरेडा विभाग का टाईअप ईईसीएल विभाग से होगा।

ईईसीएल, उरेडा देंगे बिल

योजना पर नगर निगम को अगले पांच साल तक मेंटिनेस का खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा। मेंटिनेस की जिम्मेदारी ईईसीएल की रहेगी। वहीं, लाइट्स पर जो बिजली की खपत होगी उसका बिल उरेडा और ईईसीएल को संयुक्त रूप से वहन करना होगा। एलईडी बल्बों पर हर महीने करीब भ्भ् लाख का खर्चा होगा।