- शहर की स्ट्रीट लाइट्स पर एलईडी बल्ब लगा रहा नगर निगम

- दिन में भी जलती लाइट्स से होने वाली बिजली बर्बादी में आएगी कमी

GORAKHPUR: शहर की गलियों को रोशन करने के लिए नगर निगम ने नई पहल की है। जिसके तहत गलियों में लगे 70 वाट के बल्ब की जगह 22 वाट के एलईडी लाइट लगाने का कार्य शुरू किया गया है। नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक इस लाइट के लग जाने से से शहर की दो घंटे की बिजली बचेगी ही, इन लाइट्स को मेंटेन करना भी आसान होगा। गोरखनाथ रोड पर एलईडी लाइट लगाने का कार्य शुरू भी कर दिया गया है।

बचेगी दो घंटे की बिजली

नगर निगम के पथ प्रकाश विभाग के जेई अशोक सिंह का कहना है कि शहर की प्रमुख सड़कों पर अभी एलईडी लाइट लगाने का कार्य किया जा रहा है। दो दिन से गोरखनाथ रोड पर कार्य हो रहा है, इसके बाद गोलघर एरिया और फिर एयरफोर्स से लेकर सर्किट हाउस वाले रास्ते पर एलईडी लाइट लगाई जाएगी। यह कार्य एक माह में पूरा हो जाएगा, उसके बाद गलियों की स्ट्रीट लाइट को एलईडी लाइट में बदलने का कार्य किया जाएगा। शहर में पथ प्रकाश विभाग द्वारा कुल 4200 स्ट्रीट लाइट लगाए गए हैं। इन पर वर्तमान में 70 और 250 वाट के बल्ब लगाए गए हैं, जिनसे हजारों यूनिट बिजली बर्बाद होती थी। वहीं श्हार में डेली लगभग सात हजार स्ट्रीट लाइट दिन में भी जलते रहते हैं, जिनसे 63,000 यूनिट बिजली बर्बाद होती रही है। ऐसे में एलईडी लाइट लगने से काफी बिजली की बचत हो सकेगी।

वर्जन

अभी शहर के कुछ प्रमुख रास्तों पर एलईडी लाइट लगाने का कार्य किया जा रहा है। अगले माह से गलियों के भी लाइट बदलने का कार्य हो सकता है।

- अशोक सिंह, जेई, पथ प्रकाश विभाग