Build: 8/10
LeEco को भारत में 10,999 रुपये की कीमत पर लॉन्‍च किया गया है। फोन इस प्राइस टैग को देखते हुए काफी प्रीमियम दिखाई पड़ता है। वह लोग, जिन्‍होंने इसको खरीदा और इस्‍तेमाल किया है, उनका मानना है कि इसकी कीमत 15,000 या 25,000 तक भी हो सकती थी। फोन पर आपको मेटल बॉडी मिलेगी, जो कि काफी सॉलिड दिखाई देती है। फोन पर 5.5 इंच का फुल HD डिसप्‍ले दिया गया है, वो भी गोरिल्‍ला ग्‍लास की कॉर्निंग के साथ। इसपर आपको LED नोटिफिकेशन लाइट, लाइट सेंसर, प्रॉक्‍सिमिटी सेंसर, रिसीवर और फ्रंट फेसिंग कैमरा फोन के टॉप पर ही मिल जाएगा। फोन के साइड पर 3.5 mm का हेडफोन जैक भी ऊपर की ओर ही मिल जाएगा। वहीं फोन के बॉटम पर USB टाइप C पोर्ट और स्‍मार्टफोन के लाउडस्‍पीकर ग्रील दोनो ओर मिल जाएंगे। कुल मिलाकर फोन का डिसप्‍ले और बनावट दोनों ही अच्‍छी दी गई हैं।

Features: 8/10
फोन पर 5.5 इंच का 1920 x 1080 पिकसल्‍स के साथ फुल HD डिसप्‍ले दिया गया है, वो भी गोरिल्‍ला ग्‍लास की कॉर्निंग के साथ। फोन के सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसपर 2.2 GHz ऑक्‍टाकोर मीडियाटेक Helio X10 (MT6795T)  प्रोसेसर दिया गया है। इसके साथ ही दिया गया है PowerVR G6200 GPU भी। इसके अलावा 3GB वाली LPDDR3 RAM दी गई है और eMMC 5.0 का 32GB इंटरनल स्‍टोरेज दिया गया है। हां, ये बिल्‍कुल भी एक्‍सपेंडेबल नहीं है। फोन पर आपको 13 MP का रियर कैमरा मिलेगा, जो कि ISOCELL सेंसर के साथ सिंगल LED फ्लैश संग दिया गया है। सेल्‍फी लेने के लिए 5MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है। फोन डुअल सिम सेट है और कनेक्‍टिविटी के नाम पर इसपर Wi-Fi 802.11 ac/a/b/g/n, Bluetooth 4.0, GPS and USB 2.0 Type C port की सुविधा दी गई है। फोन पर एंड्रॉयड 5.0.2 लॉलीपॉप ओएस दिया गया है। इन सभी खूबियों को जार्च किया जाता है 3000mAh बैट्री के साथ।

leeco le 1s review : परफॉर्मेंस में जबरदस्‍त,लेकिन बैटरी पड़ सकती है कमजोर

Display: 8/10
फोन के डिसप्‍ले की बात करें तो Le Max को देखकर इस बात का अंदाजा बिल्‍कुल नहीं लगा था कि LeEco की स्‍क्रीन इतनी बेहतर होगी। फोन पर 5.5 इंच का 1920 x 1080 पिकसल्‍स के साथ फुल HD डिसप्‍ले दिया गया है। फोन की कीमत को देखते हुए इसका डिसप्‍ले काफी अच्‍छा लगता है। फोन के कलर्स भी काफी अच्‍छे और ब्राइट हैं। इसके कलर मोड्स आपको और भी कई विकल्‍प देते हैं। वैसे देखा जाए तो डिसप्‍ले की शार्पनेस इतनी बड़ी समस्‍या नहीं है, जिसको 403ppi पिकस्‍ल डेंसिटी के साथ दिखाया गया है।

leeco le 1s review : परफॉर्मेंस में जबरदस्‍त,लेकिन बैटरी पड़ सकती है कमजोर

Software: 7/10
LeEco का सॉफ्टवेयर रिफ्रेश्‍ड आइकन सेट और थीम की तुलना में जरा ज्‍यादा अपडेटेड हैं। फीचर्स का अनुकूलन भरपूर मात्रा में दिया गया है। LeMax फैबलेट को देखते हुए हैंडी फीचर्स फिर भी ठीक दिखाई देते हैं। फोन को अनलॉक करने के लिए स्‍क्रीन को स्‍वाइप करने की जरूरत पड़ेगी, जैसे कि आम स्‍मार्टफोन्‍स पर होती है। एक छोटा सा बदलाव डिसप्‍ले सेटिंग पर स्‍केल व्‍यू के साथ किया गया है। फोन पर स्‍पेसिफिक टाइम पर पावर डाउन करने की भी क्षमता दी गई है। फोन पर एंड्रॉयड 5.0.2 लॉलीपॉप ओएस दिया गया है। इसपर आपको LED नोटिफिकेशन लाइट, लाइट सेंसर, प्रॉक्‍सिमिटी सेंसर, रिसीवर और फ्रंट फेसिंग कैमरा फोन के टॉप पर ही मिल जाएगा। फोन के साइड पर 3.5 mm का हेडफोन जैक भी ऊपर की ओर ही मिल जाएगा। कुल मिलाकर फोन पर सॉफ्टवेयर अच्‍छे हैं, लेकिन और अच्‍छे भी हो सकते थे।

leeco le 1s review : परफॉर्मेंस में जबरदस्‍त,लेकिन बैटरी पड़ सकती है कमजोर

Performance: 7.5/10
परफॉर्मेंस एक ऐसी चीज है, जिसको लेकर लगभग हर एंड्रॉयड यूजर परेशान रहता है। ऑक्‍टाकोर Helio X10 chipset के साथ LeEco Le Max की परफॉर्मेंस ने सभी को खुश किया था। फोन का बेंचमार्क टेस्‍ट भी काफी अच्‍छा साबित हुआ था। वहीं मिड रेंज के हिसाब से इस फोन का भी परफॉर्मेंस अच्‍छा ही जान पड़ता है। हां, सिर्फ जल्‍दी गर्म होने सरीखी कुछ समस्‍याएं हैं, जो आपको थोड़ा परेशान कर सकती है। फोन पर जब हम गेम्‍स खेलते हैं, तो उसका अहसास जरूर कूल होता है, लेकिन फोन जल्‍द गर्म हो जाता है। कुछ ऐसा ही होता है फोन पर कैमरे को इस्‍तेमाल करते समय। इसके बावजूद फोन का सॉफ्टवेयर किसी भी खुले हुए ऐप को बंद नहीं होने देता। कैमरे को सूरज की रोशनी में इस्‍तेमाल करते समय भी इसका अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिलता है। लाउडस्‍पीकर का वॉल्‍यूम लेवल भी काफी अच्‍छा है। कुल मिलाकर फोन पर आपको अच्‍छी ऑडियो क्‍वालिटी मिलेगी। इसके आगे बात करें कॉल क्‍वालिटी की तो कॉलर की आवाज सुनने में कोई समस्‍या नहीं आएगी। इतना ही नहीं ट्रैफिक की आवाज में भी रिसीवर की आवाज तेजी के साथ ही सुनाई देगी।

leeco le 1s review : परफॉर्मेंस में जबरदस्‍त,लेकिन बैटरी पड़ सकती है कमजोर 

Camera: 7/10
LeEco के कैमरे पर सैटिंग बटन ऊपर की ओर बाईं तरफ टॉप पर दी गई है। इसके अलावा सेकेंड्री कैमरा स्‍विचर बटन भी दिया गया है। नीचे की ओर आपको स्‍लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग, स्‍टैंडर्ड वीडियो रिकॉर्डिंग और पैनोरमा मोड का ऑप्‍शन दिया गया है। इन सभी सहूलियतों के साथ फोन का कैमरा आपको ठीक-ठाक अच्‍छी फोटो देगा। फोन पर आपको 13 MP का रियर कैमरा मिलेगा, जो कि ISOCELL सेंसर के साथ सिंगल LED फ्लैश संग दिया गया है। सेल्‍फी लेने के लिए 5MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है।इसके अलावा अन्‍य सभी ऑप्‍शन सामान्‍य फोन की तरह ही हैं। कुल मिलाकर फोन की कीमत को देखते हुए कैमरे की परफॉर्मेंस अच्‍छी है। दिन की रोशनी में भी आपको अच्‍छी फोटो मिलेंगी। फोटो का कलर बैलेंस भी अच्‍छा नजर आएगा। फोटो की नैचुरैलिटी जैसी की तैसी ही मिलेगी। कम रोशनी में भी फोटो अच्‍छी क्‍लिक होगी।

leeco le 1s review : परफॉर्मेंस में जबरदस्‍त,लेकिन बैटरी पड़ सकती है कमजोर 
Battery: 6.5/10
फोन पर 3000mAh की बैटरी और 5.5 इंच का फुल HD डिसप्‍ले दिया गया है। अब अगर आप सोच रहे हैं कि बैटरी ज्‍यादा देर नहीं चलेगी, तो ये फोन आपकी इस सोच को साबित करेगा। एक घंटे की कॉल, वॉट्सऐप मैसेजिंग और 15 से 20 मिनट गेम खेलने के बाद फोन की बैटरी खत्‍म हो जाएगी। इसकी तुलना में LeMax की बैटरी आपको अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स देगी। इसकी 3400mAh की बैटरी इस फोन की तुलना में 8 घंटे और 40 मिनट ज्‍यादा रिस्‍पॉन्‍स देती है। कुल मिलाकर इसकी बैटरी लाइफ आपको जरा परेशान कर सकती है।

निष्‍कर्ष :
हर नजरिए से देखें तो LeEco Le 1s एक अच्‍छा फोन है, जो अपनी परफॉर्मेंस से यूजर को प्रभावित करता है। हां, बैटरी जैसी चीजों में कुछ कमी दिखाई देगी। इसके अलावा फोन की कॉल क्‍वालिटी, सॉफ्टवेयर और कैमरा ये सभी आपको अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स देंगे। फोन के कलर्स भी काफी अच्‍छे और ब्राइट हैं। इसके कलर मोड्स आपको और भी कई विकल्‍प देते हैं। वैसे देखा जाए तो डिसप्‍ले की शार्पनेस इतनी बड़ी समस्‍या नहीं है, जिसको 403ppi पिकस्‍ल डेंसिटी के साथ दिखाया गया है। इसकी कीमत को देखते हुए सभी फीचर्स अच्‍छे ही नजर आते हैं। बजट स्‍मार्टफोन खरीददारों के लिए ये फोन एक अच्‍छा विकल्‍प होगा।

inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk