-लेखपाल भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे दो लाख अभ्यर्थी

-131 परीक्षा केंद्रों पर दो लाख कैंडिडेट्स को देना है एग्जाम

ALLAHABAD: वीकेंड एंज्वाय करने, मार्केटिंग करने या फिर मूवी देखने के लिए संडे को घर से निकलने की सोच रहे हैं या दूसरे शहरों तक ट्रेवल का प्लान बनाया है तो एक बार फिर चेक कर लें। टाइम मैनेज करके ही घर से निकलें तो बेहतर होगा अन्यथा जाम में फंसकर आपका मूड खराब हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि संडे को इलाहाबाद में दो लाख कैंडिडेट्स लेखपाल भर्ती एग्जाम में शामिल होंगे। पब्लिक के साथ कैंडिडेट्स भी परेशान न हों, इसके लिए एडमिनिस्ट्रेशन ने इंतजाम कर रखे हैं।

दोनों पालियों में जुटेंगे अभ्यर्थी

दोपहर में साढ़े बारह बजे से लेकर डेढ़ बजे तक और शाम को 4.30 बजे से लेकर 5.30 बजे तक अगर आप घर से बाहर न निकलें, कहीं घूमने की प्लानिंग न करें तो बेहतर होगा। क्योंकि यही वो समय होगा जब लेखपाल भर्ती परीक्षा एग्जाम संपन्न होने के बाद भीड़ निकलेगी और सड़क पर उतरेगी। इलाहाबाद में लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए कुल 131 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 124 केंद्र नैनी, शहर और झलवा क्षेत्र के हैं। सात केंद्र सोरांव तहसील में हैं। कुल एक लाख 98 हजार अभ्यर्थियों को कॉल लेटर इश्यू किया गया है। लेखपाल भर्ती परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 10.30 से दोपहर बारह बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी। पहली पारी के कैंडीडेट्स का रिपोर्टिग टाइम सुबह 8.30 बजे और दोपहर की पाली का रिपोर्टिग टाइम दिन में एक बजे रखा गया है। दोनों पालियों में 99-99 हजार कैंडिडेट्स के शामिल होने के इंतजाम किए गए हैं। 77 हजार लोकल हैं बाकी कैंडिडेट्स अन्य जिलों से आएंगे।

जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट रहेंगे तैनात

लेखपाल भर्ती परीक्षा को सकुशल और नकल विहीन संपन्न कराने के लिए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने चार सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, नौ जोनल मजिस्ट्रेट और 36 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। 178 प्राइवेट वेहिकल हायर किए गए हैं। प्राइवेट वेहिकल का इस्तेमाल सेक्टर मजिस्ट्रेटों को सेंटर्स तक भेजने और कोषागार में रखे गए पेपर्स को सेंटर तक पहुंचाने में किया जाएगा।

जंक्शन और रोडवेज पर बढ़ी सुरक्षा

लेखपाल भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स की भीड़ को देखते हुए इलाहाबाद जंक्शन और सिविल लाइंस बस अड्डा पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। ताकि, भीड़ का दबाव बढ़ने पर भगदड़ की स्थिति न बने। पैसेंजर्स के बीच ट्रेन व बस में बैठने को लेकर मारपीट न हो। इलाहाबाद जंक्शन पर करीब तीन दर्जन से अधिक आरपीएफ के जवानों की तैनाती की गई है। उन्होंने शनिवार की शाम को ही अपनी जिम्मेदारी संभाल ली। जीआरपी के भी एक्स्ट्रा जवान लगा दिए गए।

कैंडिडेट़्स को सेंटर तक पहुंचने के लिए परेशान न होना पड़े, इसके लिए रेलवे स्टेशन व बस अड्डा पर भारी संख्या में टेम्पो, विक्रम, मैजिक, सिटी बसों की व्यवस्था की गई है। सिटी के जाम प्वाइंट पर एक्स्ट्रा ड्यूटी लगाई जाएगी।

राजकमल यादव

एसपी ट्रैफिक