- मेरठ में हजारों अभ्यर्थियों को होगी परेशानी

- फॉर्म भरते समय भी आई थी काफी सारी दिक्कतें

- हेल्पलाइन नम्बर भी नहीं कर रहे हैं काम

Meerut लेखपाल परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सैकड़ों अभ्यर्थी परीक्षा नहीं दे पाएंगे। अभ्यर्थियों को जिम्मेदारों की लापरवाही व तकनीकी कमियों का खमियाजा भुगतना पड़ रहा है। परीक्षा के लिए बस आज का ही दिन बाकी है। उधर एग्जाम से दो दिन पहले से ही अलग-अलग कारणों से आवेदन रिजेक्ट होने के चलते परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलने की चिंता सताए जा रही है। हालांकि अभ्यर्थी अपनी समस्या लेकर डीएम और डीआईओएस कार्यालय भटकते रहे, लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हो सकी।

कैसे देंगे हम परीक्षा

अभ्यर्थी सरित कुमार ने बताया तकनीकी खामी के चलते उनका आवेदन रिजेक्ट कर दिया गया। जन सुविधा केंद्र पहुंचने पर कर्मचारियों ने रेवेन्यू बोर्ड व टीसीएस नंबर देकर टरका दिया। ऐसे ही एक अन्य अभ्यर्थी अरुण शर्मा ने बताया कि टोल फ्री नंबर पर डायल करने पर स्विच ऑफ आ रहा है। वहीं शालिनी ने प्रवेश पत्र की जानकारी के लिए कई बार टोल फ्री नंबर ट्राई किया, लेकिन हर बार स्विच आफ ही मिला। इस समस्या से दूर कराने को लेकर एक्सपर्ट आपरेटर ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं। इसी तरह की शिकायत लेकर कई अभ्यर्थी पहुंचे। आरोप है कि रेवेन्यू बोर्ड व टीसीएस की लापरवाहीं का खामियाजा सैकड़ों को भुगतना पड़ेगा। सूत्रों की माने तो मेरठ में ऐसा लगभग दो हजार अभ्यर्थियों की शिकायत है।

फार्म भरने हुई थी परेशानी

लेखपाल के आवेदन प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थियों को परेशानी से जूझना पड़ा था। फीस जमा करने के बाद फॉर्म भरने में दिक्कत आने की कई अभ्यर्थियों ने शिकायत की है। फूलबाग कालोनी के अंशुल ने बताया कि 24 जून को ऑनलाइन फीस जमा की थी। नियमानुसार फीस जमा करने के 24 घंटे बाद ही फॉर्म भरा जा सकता है। ऐसे में 25 जून को फॉर्म भरना शुरु किया, लेकिन सफलता नही मिली। 30 जून तक लगातार कोशिश के बाद फॉर्म नहीं भर सका। वहीं शास्त्रीनगर की नेहा गुप्ता ने बताया फॉर्म भरते समय उसको काफी दिक्कत हुई और उसका फॉर्म नहीं भरा गया। कभी इन्वेलेड क्रेडिशियल व कभी बैंक से अपडेट नहीं होने का कारण शो होता रहा।

ये है हेल्पलाइन का सच

अभ्यर्थियों की शिकायत पर जब लेखपाल एग्जाम की भर्ती के लिए दिए गए नंबर मिलाए गए तो अधिकतर नंबर्स पर कोई रिस्पॉन्स न हीं मिला। 30 जून से ही नंबर महज खानापूर्ति के साबित हो रहे हैं। एग्जाम के दो दिन पहले तक नंबर का यही हाल रहा। इतना ही नहीं सहायता के लिए बिना गई मेल आईडी helpdesk.bor@gmail.com पर मेल का रिस्पॉन्स भी नहीं मिला।

ये थी फार्म भरने की प्रक्रिया

समान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग परीक्षा शुल्क तीन सौ रुपए जमा करना था। जबकि अनुसूचित व अनुसूचित जनजाति के 150 रुपए जमा करने थे। परीक्षा शुल्क जमा करने के बाद ही आवेदन फार्म भरा जा सकता था। इसमें ट्रांजेक्शन आईडी ही यूजर आईडी और डेट आफ बर्थ ही पास वर्ड थी। इसके बाद फार्म भरकर समबिट करना था।

फीस ली, समय रहते बताते

अभ्यर्थियों का कहना है कि अगर फॉर्म में कोई कमी थी, तो उनको मेल के जरिए या फिर हाथ के हाथ किसी न किसी माध्यम से बताना चाहिए था। फीस लेने के बाद एग्जाम से तो गए ही साथ ही हमारे पैसे भी वेस्ट चले गए हैं। बुढ़ाना गेट की निवासी सोना वर्मा के अनुसार या तो फॉर्म रिजेक्ट होने पर फीस वापस हो जानी चाहिए। नहीं तो कोई दूसरा ऑप्शन होना चाहिए।

अभ्यर्थी रखें इनका ध्यान

- प्रवेश पत्र पर अपनी फोटो चिपका कर ले जाए।

- वहीं फोटो लगाएं जो फोटो अभ्यर्थी ने फार्म में लगाई है

- प्रवेश पत्र में नाम जन्म तिथि व वर्ग चेक कर लें, कुछ गलत होने पर केंद्र अधीक्षक से संपर्क करें।

- परीक्षा के बाद कक्ष निरीक्षक को कापी दिए बिना न जाए।

- परीक्षा के लिए नीले काले बाल पोन लेकर जाए। जेल पेन का यूज न करें।

- कैलकुलेटर, मोबाइल व इलेक्ट्रानिक यंत्रों को सेंटर के अंदर नहीं ले जाने दिया जाएगा।

-खाने पीने की चीजें व अन्य चीजें भी न लेकर जाए।

43 सेंटरों पर देंगे अभ्यर्थी परीक्षा

मेरठ में 43 सेंटरों पर दो पालियों में परीक्षा होगी। जिसमें 62 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा में 55 केंद्र व्यवस्थापक साथ ही टाटा कंसलटेंसी द्वारा नामि 43 केंद्र मैनेजर भी बनाए गए हैं।

ये है नंबर्स के हालात

न। जून से हाल सितंबर

180001800248 नहीं उठे जबाव नहीं

18001800249 स्विच आफ नॉट रिचेबल

लैंड लाइन

0522-2997773 काल बिजी फोन नहीं लगा

मोबाइल न।

9453819323 बिजी दूसरी जगह लग गया

9453819341 इंगेज स्विच आफ