1. बिल्‍ड एंड डिजाइन :-
लेनेवा का Vibe X3 स्‍मार्टफोन काफी अच्‍छी तरह से डिजाइन किया गया है। इसका फ्रेम मेटल का बना हुआ है, जबकि रियर कवर प्‍लॉस्‍टिक का है जोकि नॉन रिमूवेबल है। इस हैंडसेट को अगर हाथ में पकड़ा जाए तो पिछले हिस्‍से में लगे फिंगर सेंसर पर आपकी अंगुली आसानी से पहुंच जाएगी। यह फोन काफी स्‍िलपरी है, इसका बैक काफी स्‍मूथ है। रियर साइड कैमरा के बगल में दो एलईडी फ्लैश लाइट लगाई गई हैं। आगे की तरफ 5.5 इंच की डिस्‍प्‍ले लगाई गई है, पिछले हिस्‍से की कर्व्‍ड डिजाइन के चलते फोन को एक हाथ से ऑपरेट करने में सुविधा होगी। फोन के लेफ्ट एज पर डुअल सिम स्‍लॉट दिया है, जबकि राइट एज पर मैटेलिक वॉल्‍यूम रॉकर और पॉवर बटन लगाया गया है। ऊपरी एज में ऑडियो जैक वहीं नीचे यूएसबी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है।

2. फीचर्स और सॉफ्टवेयर :-
लेनेवो कंपनी ने अपने इस नये स्‍मार्टफोन Vibe X3 में एंड्रायड का ऑपरेटिंग सिस्‍टम दिया है। इसमें आपको एंड्रायड का लेटेस्‍ट 5.1 लॉलीपॉप ओएस मिलेगा। वहीं इस हैंडसेट में आपको 5.5 इंच की डिस्‍प्‍ले मिलेगी। अगर इस हैंडसेट के प्रोसेसर पर गौर करें तो इसमें आपको Hexa-Core Snapdragon 808 प्रोसेसर मिलेगा। साथ ही इसमें आपको 3जीबी रैम मिलेगी। अगर इसकी स्‍टोरेज क्षमता की बात करें तो इसमें 32जीबी की इंटरनल मेमारी मिलेगी। जबकि 128जीबी की माइक्रोएसडी कार्ड की सुविधा मिलेगी। लेनेवो कंपनी ने अपने इस नये हैंडसेट Vibe X3 को काफी स्‍टाईलिश बनाया ह‍ै। इसका बेहतरीन लुक यूजर्स को अट्रैक्‍ट कर सकता है। इसमें आपको 21एमपी का रियर कैमरा मिलेगा, जिसमें की एलईडी फ्लैश होगा। इसके साथ ही 8एमपी का फ्रंट कैमरा भी उपलब्‍ध है। अगर कनेक्टिविटी की बात की जाये तो Vibe X3 में आपको 4जी, 3जी, ब्‍लूटूथ, वाई-फाई और जीपीएस आदि की सुविधा मिलेगी। बैटरी बैक-अप में भी यह जबरदस्‍त है। इसमें आपको 3600mAH की बैटरी मिलेगी। सॉफ्टवेयर की बात करें तो लेनेवो के इस नए हैंडसेट में एप ड्राअर दिया गया है, जिसमें कि तुलनात्‍मक रूप से थोड़े कम एप हैं। इसके अलावा सेटिंग मीनू मॉडिफाई किया गया है।

3. परफॉर्मेंस :-

बेसिक्‍स की बात करें, तो Vibe X3 परफॉर्मेंस में काफी अच्‍छा है। इसकी कॉल क्‍वॉलिटी काफी जबरदस्‍त है, जबकि ईयरपीस स्‍पीकर लाउड और क्‍िलयर है। फोन की सबसे अच्‍छी बात यह है कि, इसमें 3जीबी की रैम है जिसके चलते एक साथ कई एप एक्‍सेस किए जा सकते हैं और कहीं भी लैग की समस्‍या नहीं दिखाई देती। इसमें अगर आप म्‍यूजिक सुनने के दौरान एप स्‍विच करते हैं तो ऑडियो स्‍किप हो जाता है जो यूजर को थोड़ा खीझ पैदा कर सकता है। फिंगरप्रिंट सेंसर की बात करें तो यह बहुत तेज तो नहीं है, लेकिन हां इस कैटेगरी के अन्‍य हैंडसेट के मुकाबले यह बेहतर है। Vibe X3 में आपको जो बात सबसे ज्‍यादा पसंद आएगी, वह है इसके स्‍पीकर। कंपनी ने फ्रंट साइड डुअल स्‍पीकर दिए हैं जो काफी लाउड हैं। गेम खेलने के दौरान यह थोड़ा हीट करता है, जोकि ज्‍यादा बड़ी समस्‍या नहीं है।

4. कैमरा एंड डिस्‍प्‍ले :-
लेनेवो ने अपने Vibe X3 हैंडसेट में 21एमपी का रियर कैमरा दिया है, साथ मे डुअल एलईडी फ्लैश है। दिन के उजाले में इमेज काफी अच्‍छी दिखती है। हालांकि जब आप जूम करते हैं तो पिक्‍चर में न्‍वॉयज नजर आने लगता है। इसके अलावा स्‍मार्ट मोड इमेज के हाईलाइट को कंट्रोल नहीं कर पाता है। एचडीआर मोड में चार वैरिएंट दिए हुए हैं। Automobile, city, portrait और still life, कैमरे की फोकसिंग स्‍पीड अच्‍छी है। वहीं कम रोशनी में सिर्फ ऑनलाइन शेयरिंग के दौरान ही फोटोग्रॉफ बेहतर दिखती है। इस फोन में 8एमपी का फ्रंट फेसिंग कैमरा लगा है जोकि सेल्‍फी लवर्स के लिए ठीक-ठाक ही है। ओवरऑल देखें तो कंपनी को Vibe X3 के कैमरे में थोड़ी बहुत सुधार की जरूरत पड़ेगी। Vibe X3 में 5.5 इंच की डिस्‍प्‍ले दी गई है। यह डिस्‍प्‍ले काफी वाइब्रेंट है वहीं ब्राइटनेस भी इसकी अच्‍छी है। इसमें कलर नैचुरल दिखते हैं।

5. बैटरी लाइफ :-
कंपनी ने Vibe X3 में 3,500mAh की बैटरी दी है, हालांकि डिस्‍प्‍ले साइज को देखते हुए बैटरी ज्‍यादा तो नहीं मालूम पड़ती लेकिन यह यूजर्स को 9 घंटे तक का बैकअप देती है। दिनभर कॉलिंग, स्‍ट्रीमिंग म्‍यूजिक और चैटिंग के बाद यह सुबह से लेकर रात तक चल सकती है।

Verdict and Price :- लेनेवो Vibe X3 एक अच्‍छा और बेहतरीन हैंडसेट है। कंपनी ने इसकी कीमत 20,000 रुपये रखी है, ऐसे में यह इस रेंज के अन्‍य स्‍मार्टफोन को कड़ी टक्‍कर दे सकता है। Vibe X3 यूजर्स को परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और बिल्‍ड क्‍वॉलिटी के मामले में आपको काफी इंप्रेस करेगा।

Courtesy : Tech 2

inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk