- वन कर्मचारियों ने लिया पदचिन्हों का माप

- पिपराइच एरिया के चिलबिलवा गांव की घटना

GORAKHPUR: पिपराइच के चिलबिलवा गांव में शनिवार को तेंदुआ दिखने से हड़कंप मचा हुआ है। दोपहर में आम के बाग में गई किशोरी ने तेंदुए को देखकर शोर मचाया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम गांव में कैंप कर रही है। संदिग्ध जानवर के पदचिन्हों का माप लेकर वन कर्मचारी उसकी तलाश में लगे हैं। डीएफओ ने कहा कि गांव के लोग सावधानी बरतें। रात भर तेंदुआ का इंतजार किया जाएगा। रविवार की सुबह से उसकी तलाश शुरू की जाएगी।

पेड़ से कूदकर भागा जानवर

चिलबिलवा के पंडित टोला में गांव के उत्तर देवानंद गुप्ता का आम का बाग है। शनिवार की दोपहर गांव निवासी रामाज्ञा की बेटी तारा लकड़ी बीनने बगीचे में गई थी। उसको देखकर कोई बड़ा जानवर पेड़ से कूदकर भागकर झाडि़यों छिप गया। डर के मारे तारा भागकर गांव में पहुंच गई। घर पहुंचते ही वह अचेत हो गई। होश में आने पर उसने लोगों को जानवर के बारे में जानकारी दी। गांव के लोग बाग में पहुंच गए। लोगों ने जानवर की तलाश शुरू कर दी। बारिश के कारण मिट्टी नम होने से भूमि पर जानवर के पैरों के निशान पड़ गए है।

वन विभाग की टीम पहुंची

पदचिन्हों के आधार पर लोगों ने जानवर के तेंदुआ होने की आशंका जताई। गांव के लोगों ने लाठी-डंडा लेकर रखवाली शुरू कर दी। तेंदुआ निकलने की सूचना लोगों ने डीएफओ को दी। रेंजर राम सूरत यादव, वन दरोगा अनिल सिंह, दिनेश चौरसिया, अजीत प्रताप सिंह, फॉरेस्टर सर्वजीत प्रसाद और पिपराइच पुलिस मौके पर पहुंची। वन विभाग के लोगों ने जानवर के पदचिन्हों का माप लिया। जानवर के तेंदुआ होने से इंकार करते हुए सावधानी बरतने का निर्देश दिया। गांव के लोगों ने वन कर्मचारियों को बताया कि दो दिन से वह बाग में देखा जा रहा था।

तेंदुआ दिखने की सूचना को लेकर सक्रियता बरती जा रही है। भीड़ देखकर तेंदुआ उत्तेजित हो सकता है। इसलिए लोगों को दूर रहने के लिए कहा गया है। शनिवार की रात उसकी निगरानी की जाएगी। रात में बाग से निकलकर वह जंगल में जा सकता है।

आरपी यादव, डीएफओ