- मिशनरी स्कूलों में कई वर्षो बाद सीटों के सापेक्ष आवेदन आ रहे कम

- तीन हजार के करीब सीटें, अभी तक आवेदन आए दो हजार लगभग

LUCKNOW : राजधानी के मिशनरी स्कूलों में नर्सरी की सीटों के लिए इस बार पहले की तुलना में काफी कम आवेदन आ रहे हैं। पहले जहां एडमिशन प्रक्रिया शुरू होते ही, सीटों से कई गुना ज्यादा आवेदन प्राप्त हो जाते थे, वहीं इस बार मिशनरी स्कूलों को काफी कम आवेदन मिल रहे हैं। आलम यह है कि कई बड़े मिशनरी स्कूलों को नर्सरी की सीटें भरने के लिए फिर से आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी पड़ रही है।

करीब 3 हजार नर्सरी की सीटें

राजधानी के बड़े मिशनरी स्कूलों में करीब तीन हजार के आसपास नर्सरी की सीटें हैं। इसमें लॉरेटो, ला-मार्टिनियर ब्वॉयज व ग‌र्ल्स, सेंट फ्रांसिस, कैथेड्रिल स्कूल, सेंट डोमेनिक स्कूल शामिल हैं। कैथोलिक डासेस के प्रेसिडेंट फादर डोनाल्ड एसआर डिसूजा का कहना है कि मिशनरी स्कूलों में एडमिशन के लिए हर साल तीस हजार से भी अधिक आते थे। इस बार कुछ स्कूलों में सीटों से भी कम आवेदन आए हैं। राजधानी के मिशनरी स्कूलों में करीब तीन हजार सीटों के लिए अभी तक दो हजार ही आवेदन आए हैं।

दोबारा शुरू हुई प्रक्रिया

कैथेड्रिल, माउंट फोर्ड, सेंट फेडलिस, सेंट टेरेसा सहित कई स्कूलों ने इसे देखते हुए दोबारा नर्सरी में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। सेंट कैथेड्रिल सीनियर सेकंडरी स्कूलों में नर्सरी की खाली सीटें भरने के लिए 20 दिसंबर को दोबारा आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। सेंट फेडलिस विकास नगर ने 19 दिसंबर से दोबारा आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो गुरुवार तक चलेगी। वहीं माउंट फोर्ड स्कूल ने पहले दस दिसंबर तक नर्सरी आवेदन की प्रक्रिया संचालित की थी। आवेदन कम आने पर इसे पांच दिनों के लिए बढ़ा दिया गया था।

बाक्स

पिछले साल भी कम आवेदन

वहीं स्टैला मैरिज इंटर कॉलेज में इस बार नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया 30 दिसंबर तक चलेगी। स्कूल प्रशासन का कहना है कि बीते साल निर्धारित सीटों के सापेक्ष कम आवेदन आने से इस बार एडमिशन प्रक्रिया को ज्यादा दिन चलाया जा रहा है।