Ranchi : इस धनतेरस-दीपावली अगर आप घर बैठे शॉपिंग करने के मूड में हैं, तो फिर देर किस बात की. ऑनलाइन शॉपिंग के लिए हो जाएं तैयार. मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, टैबलेटस, ज्वेलरीज, गिफ्ट्स और गारमेंट्स समेत तमाम ब्रांडेड एसेसरीज ऑनलाइन शॉप्स पर सस्ते दरों पर मिल रही है. यही वजह है कि ऑनलाइन शॉपिंग बिजनेस का ट्रेंड तेजी से जोर पकड़ता जा रहा है. फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स कंपनीज द्वारा सामानों पर दिए जा रहे अट्रैक्टिव ऑफर्स और डिस्काउंट से लोगों का रूझान ऑनलाइन शॉपिंग की ओर तेजी से बढ़ रहा है. ऑनलाइन शॉपिंग की सबसे बड़ी खासियत है कि घर बैठे आप सामान को पसंद कर ऑर्डर करें, कुछ दिनों में वह सामान आपके घर पहुंच जाएगी.

बढ़ रहा ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज

ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ रहे क्रेज का इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ऑनलाइन ई-रिटेल कंपनी फ्लिपकार्ट ने पिछले दिनों एक ही दिन में बिग बिलियन डे के तहत म्क्भ् रुपए का रिकॉर्ड कारोबार किया था. कंपनी से कई प्रोडक्ट्स को जबर्दस्त छूट के साथ बिक्री के लिए जारी किया था. इसी का नतीजा रहा कि धनतेरस और दीपावली के मद्देनजर भ्0 से 70 परसेंट की छूट पर लोगों ने जमकर ऑनलाइन शॉपिंग की. ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है और लोग घर बैठ इस फेस्टिव सीजन सुपर मार्केट को एंज्वॉय कर रहे हैं.

इलेक्ट्रॉनिक गुड्स को बेहतर रिस्पांस

ऑनलाइन ई-रिटेल शॉप्स पर सबसे बेहतर रिस्पांस इलेक्ट्रॉनिक गुड्स को मिल रहा है. सेलफोन, स्मार्ट फोन, इंडक्शन प्लेट, आयरन, एलईडी, रेफ्रिजरेटर और टैबलेट्स जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की जमकर ऑनलाइन बुकिंग हो रही है. इस बाबत इन प्रोडक्ट्स पर ई-रिटेल शॉप्स की ओर से अट्रैक्टिव ऑफर भी दिए जा रहे ऑफर्स का फायदा कस्टमर्स उठा रहे हैं.

यंगस्टर्स में ज्यादा क्रेज

एचबी रोड में साइबर कैफे चलानेवाले भव्यम ने बताया कि ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर सबसे ज्यादा क्रेज यंगस्टर्स और हाउसवाइव्स में है. हमारे यहां हर दिन तकरीबन दस से ज्यादा कस्टमर्स ऑनलाइन ई रिटेल शॉप्स पर प्रोडक्ट्स पर मिल रहे ऑफर्स को सर्च करने आते हैं और पसंद के आइटम्स को बुक कराते हैं. कस्टमर्स का सबसे ज्यादा रूझान इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की ओर देखने को मिल रहा है.

ऑनलाइन शॉपिंग करें एंज्वॉय

इस फेस्टिव सीजन में सेलफोन और मेमोरी कार्ड समेत कुछ और एसेसरीज की बुकिंग करा चुके शुभम ने कहा कि वे ऑनलाइन शॉपिंग को एंज्वॉय कर रहे हैं. शुभम बताते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग बहुत ही आसान प्रॉसेस है. इसमें आपको तरह-तरह के ऑप्शंस मिलते हैं. फ्लिपकार्ट,. अमेजॉन और स्नैपडील जैसे ई-रिटेल शॉप्स पर जबर्दस्त ऑफर भी दिए जा रहे हैं. बस ऑनलाइन शॉपिंग की आदत बनाने की जरूरत है. आज रांची जैसे शहर मे भी ऑनलाइन शॉपिंग अपनी जगह बनाता जा रहा है.

गारमेंट बाजार पर असर कम

भले ही ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड तेजी से जोर पकड़ रहा है, लेकिन फेबरिक व गारमेंट के लिए लोग अभी भी दुकानों पर ज्यादा भरोसा कर रहे हैं. वैसे, ई-रिटेल शॉप्स पर गारमेंट्स पर भी एक से बढ़कर एक ऑफर मिल रहे हैं, पर लोगों का रूझान डायरेक्ट शॉपिंग पर ज्यादा है.