- 12 जून से ब्राजील में मचेगा फीफा व‌र्ल्डकप का धमाल

- मेरठ की स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री ने भी की पूरी तैयारियां

- एकेडमियों में भर रहा जोश, बच्चे लगा रहे गोल पर गोल

inext special

nikhil.sharma@inext.co.in

Meerut: फुटबॉल फीवर में रम जाने का सीजन आ चुका है। एक बार फिर लोग टीवी से चिपकेंगे। अपनी फेवरेट टीम के लिए चियरअप करेंगे। इस बार फिर कोई पॉल अपनी भविष्यवाणी करेगा। तो आप भी हो जाएं तैयार इस फीवर में रम जाने के लिए। सिटी की स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री ने भी इस जुनून को भुनाने की बड़े पैमाने पर तैयारी की है। उम्मीद है कि व‌र्ल्ड कप से करीब 70 करोड़ का बिजनेस होगा।

फुटबाल का फीवर

भले ही अपने देश में क्रिकेट के चहेते बहुत हों, लेकिन जब बात फुटबॉल की आती है, तो इसके प्रशंसकों की कमी नहीं है। कहा जा सकता है कि क्रिकेट के बाद फुटबाल प्रशंसक देश में सबसे ज्यादा है। अपनी सिटी में ही फुटबाल खिलाडि़यों की भारी संख्या है। जो रोज सुबह शाम स्टेडियम सहित तमाम एकेडमियों में फुटबॉल की ट्रेनिंग लेते हैं।

एकेडमियों का हाल

मेरठ के हर सीबीएसई स्कूल की अपनी अलग फुटबॉल टीम तो है ही, साथ ही कैलाश प्रकाश स्पोटर्स स्टेडियम, करण पब्लिक स्कूल, जेपी एकेडमी में लगातार फुटबॉल की ट्रेनिंग दी जाती है। गर्मियों की छुट्टियां होने पर खिलाडि़यों की संख्या भी काफी बढ़ गई है। ऐसे में खिलाड़ी तैयार है, ब्राजील में होने वाले फीफा व‌र्ल्डकप का पूरी तरह लुत्फ लेने के लिए। मैसी की तरह जबरदस्त गोल दागने के लिए।

- प्राइवेट, सरकारी, क्लब टीम में खिलाडि़यों की संख्या- भ्00 से अधिक

- फीस: क्00 से भ्00 रुपए

वर्जन

फुटबॉल व‌र्ल्डकप का क्रेज खिलाडि़यों में बहुत होता है। ये एक ऐसा सीजन है, जो लोगों को फुटबाल के जुनून में भर देता है।

-सुशील त्यागी, फुटबॉल कोच, करण पब्लिक स्कूल

मुझे फुटबाल पसंद है, रियल मैड्रिड टीम मेरी फेवरेट टीम है। जबकि मैसी फेवरेट प्लेयर।

-सक्षम, खिलाड़ी

मैनचेस्टर यूनाइटेड से अच्छी टीम यूरोपियन लीग में नहीं है। व‌र्ल्डकप में मैं ब्राजील का फैन हूं।

-विकास, खिलाड़ी

मैसी का मैं बहुत बड़ा फैन हूं। इस व‌र्ल्डकप में मैं अर्जेटिना को ही सपोर्ट करूंगा।

-गौरव, खिलाड़ी

ब्राजील मेरी फेवरेट टीम है। वही इस व‌र्ल्डकप में जीतेगी।

-आदर्श, खिलाड़ी

मेरा फेवरेट प्लेयर मैसी है, मुझे अर्जेटिना के जीतने का पूरा विश्वास है।

-आदित्य, खिलाड़

-------

फुटबॉल की खपत

फिलहाल मेरठ में फ्0 से अधिक छोटी और बड़ी फुटबाल बनाने वाली कंपनियां है। जो मेरठ से पूरे देश में फुटबॉल निर्यात करती हैं। फीफा व‌र्ल्ड कप आने से इन्होंने भी पूरी तैयारी कर ली है। फुटबॉल बनाने की संख्या में इजाफा हुआ है, तो काम में भी तेजी आई है। फीफा व‌र्ल्डकप के दौरान करीब क्0 लाख से अधिक फुटबॉल पूरे देश में सप्लाई हो सकती हैं।

फुटबॉल रेट : फ्00 रुपए से फ्000 रुपए तक

वर्जन

बेशक फुटबॉल व‌र्ल्डकप मार्केट के लिए बूम लेकर आता है। ये एक ऐसा सीजन है, जो चार साल में एक बार आता है। इस सीजन में फुटबॉल बहुत बिकती है। साथ ही आर्डर भी बहुत आते हैं।

-देवांश कुमार, एचएस स्पोटर्स

फुटबॉल व‌र्ल्डकप आने से एक महीना पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी जाती है। इसमें काफी संख्या में फुटबॉल निर्यात होती है तो काम का लोड बढ़ जाता है। लेकिन बिजनेस जरूर बढ़ता है।

-वेदांत गुप्ता, व‌र्ल्ड स्पो‌र्ट्स

-----------

सांबा कलेक्शन की धूम

मार्केट में इस समय सांबा कलेक्शन की धूम है, जो स्पेशली एडिडास ने फीफा व‌र्ल्डकप के लिए लांच किया है। एडिडास फीफा व‌र्ल्डकप का आफिशियल पार्टनर भी है। कंपनी के आबूलेन स्थित स्टोर पर सांबा कलेक्शन की धूम है। जिसमें शूज, टीशर्ट, फुटबाल, बैग का स्पेशल कलेक्शन आपको दिवाना बना देगा।

शूज-

निटोचार्ज- ब्भ्00 रुपए से शुरू

एफ भ् और एफ क्0- भ्000 रुपए से शुरू

फुटबॉल टीम टीशर्ट- क्ब्00 रुपए से ख्000 रुपए तक

फुटबाल- क्फ्00 रुपए से शुरू

सॉक्स- भ्00 रुपए से शुरू

वर्जन

फीफा व‌र्ल्डकप को देखते हुए लांच किया गया सांबा कलेक्शन लोगों में पसंद किया जा रहा है। इसमें लांच किए स्पेशली शूज और टीशर्ट का खास कलेक्शन मौजूद है।

- गौरव शर्मा, स्टोर मैनेजर एडिडास आबूलेन