एडीए की multi level parking तैयार, एक साथ खड़ी होंगी 400 गाडि़यां

रोड साइड गाड़ी पार्क करने वालों को traffic police की चेतावनी

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: यदि आप सिविल लाइंस एरिया में कहीं भी कार पार्क करने के आदी हैं तो अब अपनी आदत में सुधार कर लें. यदि नहीं किया तो आपकी कार का चालान कट सकता है. यही नहीं ट्रैफिक पुलिस कार टोईग कर ले जा सकती है या सीज भी कर सकती है. अभी तक इस मामले में ट्रैफिक पुलिस सख्त नहीं थी, क्योंकि इलाके में पार्किंग की सुविधा का अभाव था. अब वह जबर्दस्त सख्ती के साथ ट्रैफिक रूल फॉलो कराने की तैयारी में है. कारण की इलाके में एडीए की मल्टीलेवल पार्किंग बिल्डिंग बनकर तैयार हो चुकी है.

अब यहां है पार्किंग सुविधा

ट्रैफिक डिपार्टमेंट और एडीए ने सिविल लाइंस एरिया को नो पार्किंग जोन बनाने का प्लान बनाया है. एरिया में राजकरन के पीछे निर्माणाधीन मल्टीलेवल पार्किंग लगभग तैयार है. इसमें ऑपरेशनल पार्किंग शुरू हो चुकी है. ऑफिशियली उद्घाटन कभी भी हो सकता है. इसके बाद सिविल लाइंस एरिया में आने वाली गाडि़यों को पार्क करने की समस्या खत्म हो जाएगी.

सैकड़ों गाडि़यां होंगी पार्क

एडीए के मल्टीलेवल पार्किंग की क्षमता एक साथ 400 से अधिक कार को पार्क करने की है. इसके लिए सुभाष चौराहे से हॉट स्टॅफ चौराहे की ओर जाने वाली रोड पर चिकन हाउस के ठीक सामने से रास्ता दिया गया है. वहां से गाडि़यां मल्टीलेवल पार्किंग में जाएंगी और फिर बाहर निकलेंगी. करीब 100 से अधिक वाहनों को पार्क करने के लिए मल्टीलेवल पार्किंग को एक-दो दिन में शुरू कर दिया जाएगा. फुल फ्लैश चालू करने में पूरा अगस्त लग जाएगा.

दी गई है नोटिस

मल्टीलेवल पार्किंग तैयार होने के साथ ही सिविल लाइंस एरिया में स्थित सभी शोरूम, मॉल, दुकानों और बिल्डिंगों के मालिकों को नोटिस दिया गया है कि वे जल्द से जल्द अपने कैंपस में पार्किंग का इंतजाम कर लें. कार्रवाई के बाद खाली कराए गए पार्किंग स्थल में यदि अब कब्जा या दुकान चलती मिली तो बिल्डिंग को सील कर दिया जाएगा.

दुकानदारों को भी नोटिस

सिविल लाइंस में स्थित दुकानदारों व कस्टमर्स की भी शिकायत थी कि उनके पास वाहन पार्क करने का आप्शन ही नहीं है तो अपना वाहन कहां पार्क करें. मल्टीलेवल पार्किंग तैयार होने के बाद दुकानदारों की ये शिकायत दूर हो जाएगी.

Fact file

सिविल लाइंस एरिया में पर डे 24 घंटे में आते हैं करीब 25 हजार वाहन

मॉल, शोरूम व बिल्डिंगों में पार्किंग लॉट पर कब्जा होने से अब तक वाहन रोड पर खड़े होते थे

पार्किंग लॉट खाली होने के बाद करीब 25 परसेंट व्हीकल रोड के बजाय पार्किंग में होने लगे हैं पार्क

मल्टीलेवल पार्किंग चालू होने के बाद सुभाष चौराहा व आस-पास रोड पर पार्क नहीं होंगे वाहन

मल्टीलेवल पार्किंग करीब-करीब तैयार है. इसे जल्द ही इलाहाबाद की पब्लिक को समर्पित कर दिया जाएगा, ताकि सिविल लाइंस इलाके में जाम न लगे. ऑपरेशनल पार्किंग शुरू हो चुकी है.

गुडाकेश शर्मा

अपर सचिव

इलाहाबाद विकास प्राधिकरण