क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने कहा है कि लाइसेंसी हथियारों को जमा कराया जाना आवश्यक है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि हथियार जमा करने से किन्हें छूट दिया जाए और अगर किसी लाइसेंसी हथियार का सुराग नहीं मिल रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई कककरते हुए जरुरत पड़े तो आ‌र्म्स का लाइसेंस रद करें. वे मंगलवार को उत्तरी छोटानागपुर औऱ दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के आयुक्तों औऱ प्रमंडल के अंतर्गत आने वाले जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर लोकसभा निर्वाचन-2019 की चल रही तैयारियों की समीक्षा की.

सोशल मीडिया पर भी हो कार्रवाई

खियांग्ते ने कहा कि निर्वाचन-2019 को लेकर सोशल मीडिया के किसी प्लेटफॉर्म पर आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का कोई मामला बनता है तो जिला निर्वाचन पदाधिकारी उचित कार्रवाई करेंगे. अगर जरूरत पड़े तो एफआईआऱ भी दर्ज की जाए.

वोटर्स को घर में मिले वोटर स्लिप

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इस बार लोकसभा निर्वाचन में मतदाताओं को उनके घर पर वोटर स्लिप उपलब्ध कराया जाएगा. बूथ लेवल ऑफिसर बीएलओद्ध की जिम्मेदारी है कि वे मतदाताओं को उनके घर पर वोटर स्लिप दे. इसमें किसी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जाए.

24 घंटे कंट्रोल रुम काम करे

खियांग्ते ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को कहा कि निर्वाचन-2019 के संदर्भ में कंट्रोल रुम चौबीस घंटे काम करे, ताकि चुनाव को लेकर किसी भी तरह की जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके औऱ लॉ एंड ऑर्डर के साथ अन्य व्यवस्थाओं का नियंत्रण और पर्यवेक्षण किया जा सके.

कैंडिडे्ट्स के आपराधिक मामलों का रखें रिकॉर्ड

खियांग्ते ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को कहा कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि अगर किसी प्रत्याशी के खिलाफ आपराधिक मामला है तो अभ्यर्थी समाचार पत्र में अनिवार्य रुप से प्रकाशित कराएंगे और जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा संबंधित रिकॉर्ड रखा जाना है.

सुविधा एप्प पर आवेदन लंबित नहीं रहें

खियांग्ते ने बताया कि राजनीतिक दलों और अभ्यर्थियों को आमसभाए रैली और हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल को लेकर सुविधा एप्प के माध्यम से आवेदन देना है. एसे में सुविधा एप्प पर प्राप्त होनेवाले आवेदनों का निष्पादन त्वरित एवं पारदर्शी तरीके से पूरा किया जाए.

सी- विजिल को और प्रभावी बनाया जाए

खियांग्ते ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2019 में आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों को दर्ज कराने के लिए सी-विजिल एप्प लांच किया गया है. इस एप्प का च्यच्दा से च्यच्दा लोग इस्तेमाल करेंए इसके लिए उन्हें जागरूक किया जाना जरूरत है.