Retiring room की lift अचानक हो गई खराब

आधे घंटे तक होता रहा हंगामा

ALLAHABAD: एनसीआर के ए-1 स्टेशन इलाहाबाद जंक्शन को एक तरफ जहां वेल मेंटेन और इंटरनेशनल लेवल का जंक्शन बनाने की तैयारी चल रही है। वहीं दूसरी तरफ संडे की रात जंक्शन पर एक ऐसी घटना घटी, जिससे पांच पैसेंजर्स के जान पर बन आई। हुआ यूं कि रिटायरिंग रूम की लिफ्ट अचानक फेल हो गयी। इसमें पांच पैसेंजर करीब आधे घंटे तक लिफ्ट में ही फंसे रहे। हंगामे के बाद लिफ्ट को सही किया गया। रेलवे ने ओवरलोड का मामला बताकर अपना पल्ला झाड़ लिया।

दिल्ली से आए थे प्रोफेसर

संडे को दिल्ली से आए प्रोफेसर आनंद कुमार को अपने साथी के साथ रात में ही दिल्ली लौटना था। उनकी ट्रेन आधी रात के बाद थी, इसलिए वह स्टेशन के रिटाय¨रग रूम में ठहरे थे। संडे की शाम को वे लिफ्ट से रिटायरिंग रूम के लिए जाने लगे। लिफ्ट में प्रो। आनंद कुमार समेत पांच लोग मौजूद थे। ग्राउण्ड फ्लोर से लिफ्ट चली जरूर लेकिन अचानक बीच में ही रुक गई। लिफ्ट अचानक रूकते ही उसमें मौजूद लोग अलार्म बटन दबाने लगे, लेकिन बटन काम नहीं कर रहा था। आवाज भी बाहर नहीं जा रही था। घबराहट में दम घुटने लगा। तभी किसी ने हेल्पलाइन नंबर कॉल किया। फोन से जानकारी मिलने के बाद रेलकर्मी पहुंचे तब किसी तरह से लिफ्ट से लोगों को बाहर निकाला गया। करीब आधे घंटे तक लिफ्ट में फंसने से उनकी हालत खराब हो गई।

पांच लोगों में ओवरलोड कैसे

लिफ्ट से बाहर निकलने के बाद पैसेंजर्स ने हंगामा शुरू कर दिया। स्टेशन अधीक्षक कॅमर्शियल से अपनी शिकायत दर्ज कराई। विरोध जताते हुए हंगामा किया, लेकिन रेलवे अधिकारी इसे टेक्निकल खराबी मानने को तैयार ही नहीं थे। उनका तो बस यही कहना था कि ओवरलोड की वजह से ऐसा हुआ है। प्रोफेसर आनंद कुमार ने बताया कि लिफ्ट में लिखा था कि पांच लोग या 360 किलो वजन उसमें ले जाया जा सकता है। वह सभी पांच ही थे तब कैसे ओवरलोडिंग हो गई। कहा कि अगर ज्यादा वजन होता तो लिफ्ट का दरवाजा ही बंद नहीं होता।