- चौक क्षेत्र में चल रहे चेकिंग अभियान में सामने आया सच

- पिछले दो दिन में दो दर्जन उपभोक्ताओं के यहां मिली बिजली चोरी

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW शहर के कई इलाकों में बिजली चोरी का बड़ा गड़बड़झाला चल रहा है. इसी कड़ी में चौक डिवीजन में चल रहे चेकिंग अभियान में दो दर्जन से अधिक उपभोक्ताओं के यहां बिजली चोरी पकड़ी गई है. हैरानी की बात तो यह है कि इन उपभोक्ताओं के यहां पकड़ी गई बिजली चोरी से 50 से 60 घर रोशन हो सकते हैं. महकमे की ओर से इन उपभोक्ताओं के खिलाफ एफआईआर तो दर्ज करा दी गई है साथ ही अब रिकवरी की तैयारी की जा रही है.

सिर्फ लाइट जले तो 170 घर

यह भी जानकारी सामने आई है कि जितनी बिजली चोरी पकड़ी गई है, उससे सिर्फ अगर घरों की लाइट जले तो करीब 170 घर रोशन हो सकते हैं. जबकि पंखा आदि चलाने की स्थिति में यह आंकड़ा करीब 50-60 घरों का हो जाएगा.

घनी आबादी में गड़बड़ी

यह भी जानकारी सामने आई है कि पूरे चौक इलाके में बिजली चोरी नहीं हो रही है. बिजली चोरी के केसेस ऐसे इलाकों में सामने आ रहे हैं, जहां घनी आबादी है. इतना ही नहीं, चेकिंग के दौरान टीम के सामने कई रोड़े भी आ रहे हैं. मंगलवार को चली चेकिंग के दौरान टीम को खासे विरोध का सामना करना पड़ा था.

बाक्स

व्यावसायिक उपयोग भी

चेकिंग के दौरान यह भी सच सामने आया है कि आधा दर्जन से अधिक उपभोक्ता घरेलू कनेक्शन का व्यावसायिक यूज कर रहे हैं. ऐसे उपभोक्ताओं को भी चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया गया है. जिससे इन उपभोक्ताओं से रिकवरी की जा सके.

वर्जन

पिछले दो दिन में जितनी बिजली चोरी पकड़ी गई है, उससे करीब 50-60 घर रोशन हो सकते हैं. बिजली चोरों पर शिकंजा कसने के लिए रणनीति बनाई जा रही है.

राम अवतार, ईई, चौक