-एसई रुरल पर लगाया कमीशन खोरी का आरोप

-दो माह से दफ्तर के चक्कर काट रहा था कांट्रेक्टर

-फाइल करने के बदले मांग रहा था मोटा कमीशन

-कमीशन न मिलने पर फाइल फाड़ कर फेंकी

Meerut : बिजली विभाग की रगों में कमीशन खोरी इस कदर हावी हो चुकी है कि इससे तंग आकर एक कांट्रेक्टर ने दफ्तर में ही खुद को आग लगा ली। मौके पर मौजूद विद्युतकर्मियों व अन्य लोगों ने आग बुझाकर किसी तरह कांट्रेक्टर की जान बचाई। गंभीर रूप से झुलसे युवक को गढ़ रोड स्थित एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।

बिजली विभाग में हड़कंप

एसई रुरल के कार्यालय में युवक द्वारा आग लगाए जाने की सूचना पर पूरे विभाग में हड़कंप मच गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए एमडी वीवी पंत ने चीफ इंजीनियर केएन मित्तल को तुरंत मामले को संभाले की बात कही। उधर, घटना की सूचना लगते ही विभाग की उच्च अधिकारी भी घटना स्थल की ओर दौड़ पड़े।

चीफ ने लगाई फटकार

घटना स्थल पर पहुंचे मेरठ जोन के चीफ इंजीनियर केएन मित्तल ने दफ्तर में मौजूद अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। चीफ इंजीनियर ने जब जानकारी जुटाने के लिए एसई एके चौधरी को फोन मिलाया तो आरोपी एसई ने अपना फोन बंद कर लिया।

हॉस्पिटल पहुंचे अधिकारी

आग से झुलसे कांट्रेक्टर का हाल जानने के लिए विभाग के सभी बड़े अधिकारी आनंद हॉस्पिटल पहुंचे। चीफ इंजीनियर ने हॉस्पिटल के डॉक्टर से बात कर इलाज का खर्चा उठाने की बात कही।

हाल जानने नहीं पहुंचा एसई

बिजली विभाग के जिस अफसर के कार्यालय में इतनी बड़ी घटना घट गई वह न केवल घटना स्थल से नदारद रहा, बल्कि घायल का हाल जानने हॉस्पिटल तक नहीं पहुंचा।

तो ऐसे घटी घटना

पुरानी तहसील स्थित जाटान गली निवासी विशाल शर्मा पुत्र सुशील चंद शर्मा बिजली विभाग में सप्लाई के कांट्रेक्ट लेता है। पीडि़त ने आरोप लगाया कि पिछले दो माह से उसकी एक फाइल एसई रुरल एके चौधरी के ऑफिस में पेडिंग पड़ी थी, जिसको पास करने की एवज में एसई मोटे कमीशन की मांग कर रहा हैं। विशाल ने बताया कि बुधवार को जब वह फाइल पास कराने के लिए ऑफिस पहुंचा तो एसई ने पैसों की मांग की, जिसको मना करने पर अफसर ने फाइल फाड़कर उसके ऊपर फेंक दी। फाइल फाड़े जाने से गुस्साए कांट्रेक्टर ने अफसर के सामने ही खुद को आग लगा ली।

सीए भी हुआ था उत्पीड़न का शिकार

विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि एसई उत्पीड़न के चलते दफ्तर के एक बाबू की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी। उन्होंने बताया कि पंद्रह दिन पूर्व अफसर ने दफ्तर के ही सीए सुनील कुमार को सबके सामने बुरी तरह से फटकार लगाई थी, जिसके चलते अगले दिन उसकी हार्टअटैक पड़ने से मौत हो गई थी। कर्मचारियों ने बताया कि मृतक सुनील ने अफसर की दबंगई की बात अपनी पत्नी से बताई थी। शिकार एक बाबू की पंद्रह दिन पूर्व मौत हो गई थी।

साहब की दबंगई के चर्चे हैं मशहूर

घटना स्थल पर मौजूद दफ्तर के कर्मचारियों ने बताया कि साहब के दबंगई के चर्चे इतने मशहूर हैं कि ऑफिस का कोई भी वर्कर उनके ऑफिस में घुसने तक की हिम्मत तक नहीं जुटा पाता। उन्होंने बताया कि साहब कई कर्मचारियों को भी प्रताडि़त कर चुके हैं।

एसई के निलंबन की मांग

हॉस्पिटल पहुंचे पीडि़त के पिता सुशील ने चीफ इंजीनियर से एसई के निलंबन की मांग की। पीडि़त के पिता ने कहा कि उनका पुत्र अफसर की अभद्रता के चलते पिछले कई दिनों से तनाव से ग्रस्त था।

विभाग के दफ्तर में जो घटना हुई है वह पूरे विभाग के लिए शर्मिदगी का विषय है। मामले की तहकीकात के लिए एक जांच कमेटी का गठन किया गया है। जांच रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी।

केएन मित्तल, चीफ इंजीनियर, हाईडिल

पीडि़त के परिजनों की ओर से थाने में तहरीर दी गई है। मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

इकबाल अहमद कलीम, इंस्पेक्टर थाना सिविल लाईन