-गंगानगर में 33 केवी के पोल टूटे, एचटी लाइन उतरी

-माधवपुरम, टीपीनगर व मोहकमपुर में लाइनों पर गिरे पेड़

-आधा दर्जन बिजली घर प्रभावित, बिजली आपूर्ति हुई ठप

Meerut: पहले धूल भरी आंधी और फिर बारिश के साथ आए तेज तूफान ने पूरे शहर की बिजली आपूर्ति ठप कर दी। तूफान ने जहां नगर वासियों के सामने बिजली संकट खड़ा कर दिया, वहीं बिजली विभाग को भी लाखों का फटका लगा दिया। शहरवासियों के सामने बिजली और पानी का संकट खड़ा हो गया। उधर, टूटे बिजली के पोल और हाईटेंशन लाइनों पर गिरे पेड़ों की वजह से शहर में कई जगह बड़ा हादसा होते-होते बचा।

टूटे पेड़ उतरा करंट

बुधवार को तेज बारिश के साथ आए तूफान से शहर में कई जगह पेड़ टूट कर बिजली की लाइनों पर जा गिरे, जिससे न केवल कई इलाकों की बत्ती गुल हो गई बल्कि बारिश होने के कारण मिट्टी में करंट भी उतर आया। शहर में रामलीला ग्राउंड और माधवपुरम में तेज हवा के कारण पेड़ टूट कर एचटी लाइन पर जा गिरा, जिससे बारिश के कारण गीली हुई मिट्टी में करंट उतर आया। जमीन में चिंगारी उठती देख आस-पास के लोगों ने इसकी खबर बिजली विभाग को दी। खबर के आधा घंटे बाद विभागीय कर्मचारियों ने क्षेत्र की लाइन हटाई तो लोगों के सांस में सांस आई। वहीं दूसरी ओर जागृति विहार और आरटीओ क्षेत्र में भी पेड़ों के टूटने से पूरे क्षेत्र की बत्ती गुल हो गई।

गंगानगर में टूटी फ्फ् केवी लाइन

तूफान के चलते सबसे बड़ा फॉल्ट गंगानगर सब-स्टेशन में हुआ। धूल भरे अंधड़ से फ्फ् केवी के चार पोल जमीन पर आ गिरे, तो आठ पोल की लाइन उतर कर जमीन पर बिछ गई। मेजर फॉल्ट के चलते गंगानगर सबस्टेशन से जुड़े चारों बिजली घरो गंगानगर प्रथम, द्वितीय, अमन विहार व अम्हेड़ा की आपूर्ति ठप हो गई। गंगानगर सबस्टेशन की बिजली प्रभावित होने से यहां से जुड़ी डेढ़ दर्जन कॉलोनियों में अंधेरा पसर गया।

विभाग को पचास लाख का फटका

बुधवार को आए तूफान ने जहां शहरवासियों के सामने बिजली का संकट खड़ा कर दिया, वहीं बिजली विभाग को पचास लाख की चपत भी लगा दी। हालांकि अभी विभाग केवल लाइन मेंटेनेंस और नुकसान का आकलन करने में ही जुटा है। विभाग के मुताबिक पचास लाख का यह आंकड़ा तो केवल मेरठ का ही है, जबकि पश्चिमांचल के अन्य जनपदों में हुए नुकसान का अभी तक संकलन नहीं किया जा सका है।

ये बिजली घर रहे प्रभावित

सिविल लाइन, लेडीज पार्क, गंगानगर, सौफीपुर, अम्हैडा, अमन विहार, टीपी नगर, कचहरी, यूनिवर्सिटी रोड, शताब्दीनगर, एमईएस, नौचंदी, जागृति विहार, शारदा रोड के क्षेत्र प्रभावित रहे। मोहनपुरी व माधवपुरम में तैंतीस केवी के पोल बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। विभाग के मुताबिक मोहनपुरी में लाइन ठीक करते समय विभाग के दो कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गए।

तूफान ने शहर के कई इलाकों में बिजली का संकट खड़ा कर दिया। सबसे बड़ा फॉल्ट गंगानगर सबस्टेशन क्षेत्र में हुआ। शहर में माधवपुरम, मोहकमपुर व रामलीला ग्राउंड समेत कई बिजली घर भी प्रभावित हैं। विभाग की कई टीमें अलग-अलग स्तर पर काम कर रही हैं। जल्द ही बिजली सुचारू हो जाएगी।

पीके निगम, अधीक्षण अभियंता अर्बन