-बेतहाश कटौती और सूखी फसलों को देख आपा खो बैठे किसान

-जाम लगा बिजली मांग रहे लोगों को खानी पड़ी पुलिस की लाठी

-बिजली कटौती न होने के आश्वासन पर खोला ग्रामीणों ने जाम

Parikshitgarh : भीषण गर्मी में बेतहाशा कटौती व सूखती फसल देख आपा खोए खजूरी व इकलारसूलपुर के ग्रामीणों ने शनिवार को परीक्षितगढ़-मेरठ रोड़ पर घंटों जाम लगाकर हंगामा किया। एसडीएम मवाना व सीओ सदर से ग्रामीणों की तीखी नोकझोंक हुई। एक्सईएन और एसडीओ को घेरकर ग्रामीणों ने धूप में बैठा लिया। लिखित आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने घंटों बाद जाम खोला। जाम के दौरान बिजली मांग रहे ग्रामीणों पर पुलिस ने लाठी भांजी। गुस्साए ग्रामीणों ने एक दरोगा पर विशेष समुदाय के लोगों से गाली-गलौज का आरोप लगा तबादले की मांग कर डाली। अधिकारियों के जांच कर कार्यवाही के आश्वासन पर ग्रामीण शांत हुए।

ट्रैक्टर ट्राली खड़ी कर लगाया जाम

शनिवार सुबह ग्रामीणों का उस समय सब्र का बांध टूट गया, जब बेतहाशा कटौती झेल रहे खजूरी और इकलारसूलपुर के सैकड़ों ग्रामीणों ने अलग अलग परीक्षितगढ-मेरठ मार्ग पर टै्रक्टर-ट्राली व बुग्गी खड़ी कर जाम लगा दिया। सूचना पर एसओ मयफोर्स पहुंचे और ग्रामीणों को शांत करने का प्रयास किया। ग्रामीणों ने जाम खोलने से इनकार कर अधिकारियों को मौके पर बुलाने की मांग की। करीब दो घंटे बाद एसडीएम मवाना मनीष वर्मा व सीओ सदर देहात अब्दुल कादिर मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझा कर जाम खोलने के लिए कहा।

एक्सईएन को धूप में बैठाया

ग्रामीणों की मांग पर घंटों बाद पहुंचे एक्सईएन मवाना विजयपाल सिंह को देखते ही ग्रामीण भड़क गये और उनके साथ हाथापाई का प्रयास कर धूप में बैठा लिया। ग्रामीणों ने शेड्यूल के अनुसार दस घंटे बिजली आपूर्ति की मांग की। आरोप है कि केवल तीन घंटे बिजली ही गांव को मिल रही है। ग्रामीणों ने नंगली बिजली घर पर गांव के लिए अलग से मशीन लगवाने की मांग की। सूचना एसओ भावनपुर विंध्याचल तिवारी व मेरठ से अतिरिक्त फोर्स भी स्थिति संभालने के लिए मौके पर पहुंच गई।

लिखित आश्वासन पर माने

काफी जद्दोजहद के बाद अधिशासी अभियंता विजयपाल सिंह के बिजली कटौती न होने व गांव के लिए एक महीने में अलग मशीन लगवाने के लिखित आश्वासन पर ग्रामीणों ने जाम खोला। इसके बाद एसडीएम मनीष वर्मा, सीओ अब्दुल कादिर व एसडीओ परीक्षितगढ़ मनोज कुमार खजूरी बिजली घर पहुंचे और रजिस्टर की जांच कर लापरवाही मिलने पर जेई सुनील कुमार के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिये। जाम लगाने वालो में संदीप खजूरी, मूलचंद, कुलदीप, रामआसर विनय, प्रबोध, संजीव, सचिन, मोंटू, प्रदीप,राजवीर, सोनू, राहुल, मोनू, सफीक, सदाकत, हाफिज, महबूब, जुबैर, यूनुस, शाकिब, जहांआलम रहे।

------------------------

एसडीओ को देख भडके एसडीएम

जाम खत्म होने के बाद एसडीओ परीक्षितगढ़ मनोज कुमार मौके पर पहंचे, तो एसडीएम मवाना मनीष वर्मा उन पर भड़क गए। तथा देर से आने का कारण पूछा लेकिन एसडीओ सही जवाब नहीं दे पाए जिससे गुस्साए एसडीएम ने उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने की धमकी दे डाली।

यहां नेता गिरी मत करना

माहौल उस समय अजीब हो गया। जब जिला पंचायत सदस्य राकेश त्यागी जाम लगा रहेइकलारसूलपुर के ग्रामीणों के पास पहुंचे और दरोगा के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने को लेकर सड़क पर बैठने को कहा तो एसडीएम मवाना मनीष कुमार भड़क गये और कहा की नेतागिरी न करे वरना कार्रवाई होगी। इस पर जिपं सदस्य राकेश त्यागी बगले झांकने लगे और बोले कि वे तो ग्रामीणों को शांत करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके बाद वे मौका पाकर खिसक गये।

एसडीओ पर भारी पड़ा लोगों का गुस्सा

एसडीओ मनोज कुमार जब मौके पर पहुंचे तो खजूरी गांव के लोग गुस्से से आगबबूला हो गए और हंगामा करते हुए उन्हें पैदल ही धूप में गांव स्थित बिजलीघर पर ले जाने लगे। पुलिस ने एसडीओ का पसीना बहता देख उन्हें रोक कर एक ग्रामीण की बाइक से बिजलीघर पहुंचवाया।

सल्फास खाने की धमकी

पुलिस के रोजेदार से बदसलूकी होने पर इकलारसूलपुर के एक ग्रामीण ने क्षुब्ध होकर अधिकारियों के सामने सल्फास खाकर आत्महत्या करने की धमकी दे डाली।

-----

फोटो परिचय

मावा क्8 : ग्रामीणों को समझाते एसडीएम मवाना और सीओ सदर देहात

मावा क्9 : पुलिस के लाठी भांजते ही खेतों से होकर भागते ग्रामीण

मावा ख्0 : बिजली कटौती के विरोध में खजूरी में जाम लगते ग्रामीण

मावा ख्क् : पुलिस की लाठी से लगी चोट दिखाता युवक

मावा ख्ख् : एसडीएम और एक्सईएन का घेराव करते ग्रामीणों से वार्ता करते एक्सईएन