- नौचंदी ग्राउंड में शिफ्ट होगी हापुड़ अड्डे की पैठ

- डीएम ने कमिश्नर के साथ की चर्चा, बनाई कार्ययोजना

- मुख्य मार्ग पर पैठ के लगने से रहता है जाम

Meerut: जिला प्रशासन मेरठ की पुरानी पैंठ को शिफ्ट करने की योजना बना रहा है। हापुड़ अड्डे से बुढ़ाना गेट, इन्दिरा चौक और बच्चा पार्क तक सोमवार को लगने वाली पैठ के अलावा शुक्रवार को भूमिया पुल से कबाड़ी बाजार, शारदा रोड से देहली गेट तक लगने वाली पैठ को अब नौचंदी ग्राउंड में शिफ्ट किया जाएगा। मुख्य सड़कों को अतिक्रमण से निजात दिलाने के साथ-साथ प्रशासन की मंशा ऐतिहासिक नौचंदी ग्राउंड को गुलजार करना है।

डीएम कर रहे पहल

शहर के प्रमुख हिस्सों में सोमवार और शुक्रवार को लगने वाली ये पैठ अवैध हैं। दुकानदार अनाधिकृत रूप से शहर की सड़कों को घेर लेते हैं। जिलाधिकारी पंकज यादव ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से वार्ता कर पैठ पर रोक लगाने की भूमिका बनाई तो सुझाव आया कि पैठ काफी पुरानी है और कड़े प्रयास के बाद भी इसे हटाया नहीं जा सका है। डीएम ने पैठ के चलते शहर में लगने वाले जाम का हवाला दिया तो सुझाव आया कि इसे शिफ्ट कर दिया जाए। जिला प्रशासन एक ओर बेगमपुल से सोहराबगेट और बागपत अड्डे को हापुड़ अड्डे से जोड़ रही मुख्य सड़क को जाम से निजात दिलाना चाहता है तो वहीं ध्वस्त पड़े नौचंदी ग्राउंड को गुलजार करना चाहता है।

कमिश्नर से की वार्ता

जिलाधिकारी ने इस संबंध में कमिश्नर आलोक सिन्हा से बातचीत की है। डीएम ने बताया कि दोनों बड़ी पैठ के हटने से शहर के पुराने हिस्से को जाम से निजात मिलेगी। दूसरी ओर प्रशासन का इरादा नौचंदी ग्राउंड को बदहाली से मुक्ति दिलाना है। उन्होंने कहा कि नौचंदी ग्राउंड में पैठ को शिफ्ट करने के अलावा छोटे-बड़े सांस्कृतिक आयोजन भी कराए जाएंगे। ऐतिहासिक नौचंदी मेले के अलावा अन्य मेलों का आयोजन भी नौचंदी ग्राउंड में कराया जाएगा। पैठ की शिफ्ट करने की योजना को मंडलायुक्त से चर्चा के बाद अमली जामा पहनाया जाएगा।

पैठ से परेशानी

बात करें मेरठ की तो यहां अतिक्रमण एक बड़ी समस्या है। दुकानदारों के अलावा शहर के प्रमुख और पुराने हिस्सों में लगने वाली पैठ के चलते मुख्य मार्ग दिनभर जाम रखते हैं। शहर के ट्रैफिक का दम निकालने के लिए अवैध दुकानदारों का जमावड़ा विभिन्न हिस्सों में दिनवार लगा रहता है।

सोमवार-हापुड़ अड्डे से बच्चा पार्क और बुढ़ाना गेट से इन्दिरा चौक तक करीब तीन किमी के एरिया में।

मंगलवार और शनिवार-बेगमपुल चौराहे से लालकुर्ती मेट्रो हॉस्पीटल तक करीब दो किमी के क्षेत्र में।

गुरुवार- माधवपुरम् में करीब एक किमी के एरिया में।

शुक्रवार-ओडियन सिनेमा हॉल से कबाड़ी बाजार चौराहे तक और शारदा बाजार से प्याऊ चौक तक करीब दो किमी के एरिया में।

रविवार-शताब्दी नगर में करीब एक किमी के क्षेत्र में।

उमड़ते हैं ग्राहक

शहर के विभिन्न हिस्सों में दिनवार लगने वाली इन पैठ में ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ती है। खासकर महिलाओं के लिए घर-ग्रहस्थी की छोटी-बड़ी वस्तुओं के अलावा रेडीमेड गारमेंट और कपड़ा बाजार से ये पैठ गुलजार रहती हैं। खानपान के अलावा जरूरत छोटी-बड़ी वस्तु इन पैठ में मिल रही है।

लगता है जाम

शहर की सड़कों पर एक ओर तो वाहनों का दबाव बढ़ा है तो वहीं दूसरी ओर पैठ से जाम के हालात बने रहते हैं। आलम यह है कि जिन सड़कों के किनारे पैठ लग रही है वहां से गुजरना मुश्किल होता है। दिनभर जाम से जूझते हैं तो आए दिन यहां झगड़े की घटनाएं भी होती हैं। हापुड़ अड्डे से बेगम ब्रिज का मुख्य मार्ग सोमवार को दिनभर जाम रहा। शहर के अलावा देहरादूर और मुजफ्फनगर की ओर जाने वाले यात्री और वाहनों को खासी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है।

----

सड़क पर लगने वाली प्रमुख पैठ को शिफ्ट करने की योजना है। इस संबंध में कमिश्नर से बातचीत हुई है। पैठ को नौचंदी ग्राउंड ले जाने के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। इससे शहर को जाम से निजात मिलेगी तो वहीं नौचंदी ग्राउंड गुलजार होगा।

-पंकज यादव, जिलाधिकारी