-लायंस क्लब की ब्रांचेज ने सेवा सप्ताह के दौरान किए तमाम आयोजन

-सैकड़ों लोगों की क्लब मेंबर्स ने की नि:स्वार्थ सेवा

ALLAHABAD: असहायों की सेवा के लिए लायंस क्लब और उसके ब्रांचेज की ओर से आयोजित सेवा सप्ताह का समापन हो गया। इस वीक में क्लब के मेंबर्स ने असहायों की मदद में खुद को समर्पित कर दिया। स्कूलों, अंध विद्यालयों, अनाथालयों, वृद्धा आश्रमों में बच्चों की मदद की गई। एक मकसद पब्लिक से जुड़ना और उनका दर्द बांटना था।

ब्लड डोनेशन से हुई शुरुआत

लायंस क्लब सुप्रीम इलाहाबाद की प्रेसिडेंट मधु अस्थाना ने बताया कि सेवा सप्ताह की शुरुआत ब्लड डोनेशन कैंप से हुई। इसके बाद ममता अंध विद्यालय में कपड़े, फूड, फ्रूट्स आदि का वितरण, कटघर स्थित अनाथालय में बच्चों को खिलौने और फलों का वितरण, अनुणिमा अंध विद्यालय में फल, खाने पीने की वस्तुओं का वितरण, डेंटल चेकअप में 300 बच्चों का नि:शुल्क परीक्षण और कोलगेट का वितरण, कुष्ठ रोगियों को लंच पैकेट दिया गया। 10 अक्टूबर को शिक्षक सम्मान से समापन हुआ। लायंस क्लब इलाहाबाद संगम के ऋषि सेठी ने बताया कि मेडिकल कैंप एवं विश्व शांति पर कला प्रतियोगिता मदर्स प्राइड स्कूल मेंहदौरी में आयोजित की गई। मेडिकल, दंत, नेत्र परीक्षण एवं कला प्रतियोगिता, प्रधानमंत्री की मुहीम पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को लेकर जागरुकता रैली आर्य कन्या इंटर कालेज की छात्राओं के साथ सीओ ट्रैफिक की अगुवाई में निकाली गई। इसके साथ ही अपना घर वृद्धा आश्रम में कपड़ों एवं घरेलू सामग्री व राशन क्लब मेंबर्स के द्वारा दिया गया। साथ ही मेडिकल जॉच डाक्टर्स के द्वारा करायी गई व नि:शुल्क दवाओं का वितरण किया गया। सरस्वती शिशु निकेतन कटघर में विद्यार्थियों के ज्ञान वर्धन के लिए कम्प्यूटर डोनेट किया गया। कम्प्यूटर लैब का उद्घाटन, स्टूडेंट्स को स्वच्छता के फायदे बताने के साथ ही मेडिकल कैंप लगाया गया।

मलिन बस्ती में बांटी सहायता सामग्री

लायंस क्लब इलाहाबाद भारद्वाज ने इस दौरान गऊघाट स्थित मलिन बस्ती में कपड़े आदि का वितरण किया गया। झलवा स्थित अरूणिमा क्राफ्ट सेंटर में सिलाई कढ़ाई सीख रही 34 बच्चियों के लिए खाना बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके साथ ही उन्हें दिन का भोजन भी कराया गया। चार अक्टूबर को वृंदा प्रसाद अनाथालय मुट्ठीगंज में अनाथ बच्चों को दिन को भोजन कराया और राशन आदि की व्यवस्था की। इसके अगले दिन अरुणिमा दृष्टिहीन विद्यालय में रहने वाले बच्चों के लिए दिन के भोजन की व्यवस्था की गई। दुर्गापति इंटरनेशनल स्कूल में भी क्लब मेंबर्स ने ड्राइंग प्रतियोगिता आयोजित की। हंडिया में एक नेत्र शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 158 मरीजों को नि:शुल्क परामर्श और दवा का वितरण किया गया। इस मौके पर 24 मरीजों का मोतियाबिंद का आपरेशन किया गया। जिनको आपरेशन उस वक्त नहीं हो सका, उन्हें नवम्बर माह में आपरेशन करने की डेट दी गई।