- होली के ठंडा पड़ा पुलिस का अभियान

- देसी से लेकर अंग्रेजी, सब बना रहे नकली

GORAKHPUR: जिले में नकली शराब के कारोबार ने जड़ जमा लिया है। होली के पहले पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। लेकिन इसके बाद अभियान ठंडा पड़ गया। पुलिस की जांच में सामने आया है कि असली शराब के कारोबारी भी नकली के धंधे से जुड़े हैं। देसी से लेकर अंग्रेजी तक वह अपने ठेकों खपा रहे हैं। एसपी ग्रामीण ने कहा कि नकली शराब के कारोबारियों पर गैंगेस्टर की कार्रवाई की जाएगी।

पूरे जिले में फैलाया कारोबार

होली के पहले नकली शराब के खिलाफ पुलिस ने अभियान चलाया। सहजनवां, पीपीगंज, गगहा और बड़हलगंज में पुलिस ने नकली शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी। इस दौरान पता लगा कि नकली शराब का कारोबार पूरे जिले में फैला है। देसी और अंग्रेजी के विभिन्न ब्रांड की नकली शराब तैयार करके उनको सरकारी ठेकों पर खपाया जा रहा है। जांच में सामने आया कि सरकारी ठेका चलाने वाले कुछ कारोबारी इस धंधे से जुड़े हैं। वह लोग नकली कारोबारियों से सेटिंग करके अवैध नकली शराब खपा रहे हैं।

पास्ट हिस्ट्री

22 मार्च 2016: बड़हलगंज के फरसाड़ में पुलिस ने कार्रवाई की। नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ी गई।

22 मार्च 2016: गगहा में चेकिंग के दौरान पुलिस ने नकली शराब बरामद किया।

21 मार्च 2016: सहजनवां एरिया के झुंगिया में नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ी गई।

डिस्टलरी से भी जुड़े तार

जिले में नकली शराब बनाने वालों के तार डिस्टलरी से भी जुड़ रहे हैं। पुलिस की जांच में निकला है कि यह लोग डिस्टलरी से रैपर, ढक्कन सहित कई सामान ले जाते हैं। कर्मचारियों की मिलीभगत से संभव है। इसके पूर्व चौरीचौरा में नकली शराब बनाने वालों को पकड़कर पुलिस इस बात का खुलासा कर चुकी है। एसपी ग्रामीण ने बताया कि पकड़े गए सभी लोगों से पूछताछ के आधार पर इसकी पुष्टि की जा रही है।

नकली शराब बनाने वालों के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई की जाएगी। इसमें कोई शक नहीं कि एक बड़े रैकेट का काम हो सकता है। इसलिए पुलिस इस पहलू पर जांच में जुटी है।

ब्रजेश सिंह, एसपी ग्रामीण