- तय राजस्व का भुगतान न करने पर आबकारी मंत्री ने की कार्रवाई

- 130 करोड़ रुपए के राजस्व के सापेक्ष 104 करोड़ रुपए मिले दुकानों से

- 178 दुकानों के लिए 9 अप्रैल को दोबारा होंगे टेंडर

देहरादून: प्रदेश में 178 शराब की दुकानों का आवंटन रद कर दिया गया है। आबकारी मंत्री प्रकाश पंत ने इसके आदेश जारी किए हैं। बताया जा रहा है कि ये दुकानें सरकार द्वारा तय राजस्व का भुगतान नहीं कर पा रही थीं। रद की गई दुकानों का दोबारा आवंटन करने के लिए अब 9 अप्रैल को टेंडर कॉल किए जाएंगे।

सरकार को चाहिए 100 परसेंट राजस्व

गुरुवार को विधानसभा में आबकारी मंत्री प्रकाश पंत ने विभागीय समीक्षा की। इस दौरान आबकारी विभाग से राजस्व का ब्योरा तलब किया गया तो पता चला कि अप्रैल महीने तक की एक्सटेंशन अवधि के लिए सरकार द्वारा आबकारी मद में 136 करोड़ रुपये राजस्व का लक्ष्य रखा गया था। लक्ष्य के सापेक्ष विभाग को महज 104 करोड़ रुपये का ही राजस्व प्राप्त हो पाया। आबकारी मंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान ही साफ किया कि सौ परसेंट राजस्व से कम में किसी भी दुकान का आवंटन नहीं किया जाएगा।

शराब माफिया का खेल

समीक्षा बैठक के दौरान यह बात भी सामने आई कि शराब माफिया ने पूलिंग कर जानबूझकर तय राजस्व से कम का ऑफर दिया, जिसके चलते इनका आवंटन कराना विभाग की मजबूरी बन गया। आबकारी मंत्री ने इस बात पर नाराजगी जताते हुए कहा कि सरकार द्वारा तय राजस्व के लक्ष्य से कम पर किसी भी तरह दुकानों का आवंटन न किया जाए। उन्होंने मुख्यालय के आला अफसरों को संबंधित मंडलों में कैंप कर दुकानों का जल्द से जल्द आवंटन कराकर राजस्व लक्ष्य हासिल कराने के भी निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव डॉ। रणवीर सिंह, वी षणमुगम, अपर आयुक्त ए सेमवाल, संयुक्त आयुक्त टीके पंत आदि उपस्थित रहे।