- 4000 से ज्यादा ठेलियां हैं शहर में

- 1500 ठेलियां ही नगर निगम में रजिस्टर्ड

- 1900 से ज्यादा ठेलियां केंद्र सरकार के सर्वे में

- 130 मदों में दिए जाएंगे ठेलियों के लाइसेंस

priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN

शहर के अलग-अलग इलाकों में लगने वाले ठेली और फड़ वालों को नगर निगम ने नए सिरे से लाइसेंस जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है। नगर निगम शहर के सभी छोटे बड़े ठेली, फड़ और रेड़ी वालों का सर्वे कर उनकी दुकान के आकार और प्रकार के अनुसार लाइसेंस देने का फैसला लिया है। इस बाबत निगम की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव भी पास हो चुका है। नए साल के शुरुआत में लाइसेंसों को जारी कर ि1दया जाएगा।

अतिक्रमण पर लगेगा लगाम

सिटी में बेतरतीब तरीके से लगने वाले ठेली और फड़ संचालकों को व्यवस्थित करने के लिए निगम ने कमर कस ली है। शहर के बीचों-बीच आने वाले इलाकों में अतिक्रमण और अवैध तरीके से संचालित होने वाली ठेलियों को निगम ने नए सिरे से चिह्नीकरण का फैसला लिया है। मेयर विनोद चमोली ने बताया कि शहर भर में क्फ्0 कैटेगरी की क्ब्00 से ज्यादा छोटी- बड़ी ठेलियां नगर निगम की सूची में शामिल हैं। इसके अलावा केन्द्र के सर्वे के अनुसार शहर के अंदर क्900 से ज्यादा ठेलियां दून में संचालित हो रही हैं। मेयर ने बताया कि बोर्ड बैठक में ये फैसला लिया गया है कि इन सभी ठेली संचालकों को एक एक कर नए लाइसेंस ि1दए जाएं।

राशनकार्ड हाेगा अनिवार्य

मेयर ने बताया कि शहर में नए लाइसेंस जारी करने के लिए राशन कार्ड और आधार कार्ड अनिवार्य किया जाएगा। इसके साथ ही पिछली बोर्ड बैठक में यह भी तय किया गया था कि लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस वेरिफिकेशन भी अनिवार्य रुप किया जाए। मेयर ने बताया कि नए नियमों को लागू करने के बाद से यह फायदा होगा कि एक ठेली संचालक एक ही ठेली अपने नाम पर ले सकेगा। उन्होंने बताया कि शहर में कई ऐसे लोगों के बारे में भी शिकायत आई है जो कि म् से क्0 ठेली लेकर किराए पर देते थे। ऐसे में इन सभी पर रोक लग सकेगी।

ठेली पर लगेगा लाइसेंस

मेयर ने बताया कि शहर कि पिछली बोर्ड बैठक में ये भी तय किया गया था कि जो भी संचालक ठेली लाइसेंस लेने आएगा, उसकी ठेली पर ही लाइसेंस नंबर लगा दिया जाएगा। इसके साथ ही फोटो मेट्रिक रिकॉर्ड भी लिया जाएगा।

यह फैसला ठेली और रेड़ी संचालकों के हित में लिया गया है। जो भी व्यक्ति ठेली लगाएगा उसे खुद ही अपने नाम से लाइसेंस का आवेदन करना होगा। जिसका फायदा उन्हीं को मिलेगा।

विनोद चमोली, मेयर देहरादून

------------

दून में अवैध तरीके से लगने वाली ठेलियों से भी जाम की समस्या बनी रहती है। वेरिफिकेशन के बाद नए सिरे से लाइसेंस जारी हो जाएंगे तो कार्रवाई करने में आसानी होगी।

धीरेंद्र गुंज्याल एसपी ट्रैफिक