सीबीएसई ने भी परीक्षार्थियों के लिए जारी की गाइडलाइन

एग्जाम के समय खाने-पीने का भी ध्यान रखें स्टूडेंट्स

Meerut। बोर्ड एग्जाम के मद्देनजर बच्चों को जहां पीएम मोदी स्ट्रेस मैनेजमेंट के टिप्स दे रहे हैं, वहीं सीबीएसई ने भी परीक्षार्थियों के लिए गाइडलाइन जारी की है, जिसकी मदद से स्टूडेंट्स परीक्षा के तनाव से छुटकारा पा सकते हैं। गौरतलब है कि सीबीएसई की परीक्षा 5 मार्च से शुरु हो रही हैं।

सुनें मनपसंद संगीत

गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए स्टूडेंट्स कुछ देर तक मनपसंद म्यूजिक सुने। वहीं डीप ब्रीथ जैसी एक्सरसाइज भी जरूर करें। इससे छात्रों में बीपी, हार्ट रेट और टेंशन कम होगा। फोकस बढ़ेगा। मेमोरी व एकाग्रता बढ़ेगी।

ब्रेक लें, रात भर न पढ़ें

एग्जाम टाइम में बच्चे अक्सर रातभर पढाई करने में जुट जाते हैं। बोर्ड के मुताबिक यह तरीका गलत है। स्टूडेंट्स बिना रिवीजन के पढाई न करें। साथ ही बीच में खाने, रिलैक्स होने या सोने के लिए जरूर ब्रेक लें। इस बीच बच्चों को कॉफी और चाय से भी दूरी बनानी चाहिए।

एग्जाम के टाइम पर छात्रों में तनाव की शिकायत अक्सर देखने में आती है। तैयारियों में जुटे स्टूडेंट्स पढ़ाई के प्रेशर से स्ट्रेस में आ जाते हैं। ऐसे में सीबीएसई की हेल्पलाइन से बच्चों को काफी गाइडेंस ि1मलती हैं।

संजीव अग्रवाल, प्रिंसिपल, एमपीएस मेन विंग

सीबीएसई की गाइडलाइन बच्चों के लिए काफी हेल्पफुल है। इसे फॉलो कर स्टूडेंट्स स्ट्रेस से काफी हद तक मुक्ति पा सकते हैं। वहीं पेरेंट्स भी इस समय बच्चों को प्रोत्साहित करें व उनका साथ दें।

चंद्रलेखा जैन, प्रिंसिपल, सेंट जोंन सीनियर सेकेंडरी स्कूल

एग्जाम टाइम काफी करीब है। इस समय बच्चे डटकर तैयारियों में जुटे हैं। चूंकि बच्चे लास्ट टाइम में पढ़ाई करते हैं इसलिए एक साथ प्रेशर भी बढ़ता है। म्यूजिक और कुछ हल्की एक्सरसाइज उनके लिए मददगार हो सकती हैं।

डॉ। याचना भारद्वाज, प्रिंसिपल, रिषभ एकेडमी