- मंगलवार को हुई बारिश ने खोल कर रख दी नगर निगम की सफाई व्यवस्था की पोल

- दो माह तक सफाई अभियान में 10 लाख खर्च कर साफ हुए नाले जरा सी बारिश में ही उफनाए

02 घंटे कुल हुई शहर में बरसात

06 घंटे तक लगा रहा कई जगह पानी

70 फीसदी इलाकों ने झेली मुसीबत

GORAKHPUR: तकरीबन दो महीने तक अभियान चलाकर शहर के नालों की सफाई की गई थी। दावा किया गया था कि इस बार बरसात में शहर में जलजमाव नहीं होगा। लेकिन मंगलवार को बरसात के ट्रेलर में ही साहब लोगों के सभी दावे ध्वस्त हो गए। आलम यह रहा कि महज 11 मिमि की बारिश में सफाई अभियान में खर्च हुए 10 लाख रुपए डूब गए। दिनभर में कुल मिलाकर करीब दो घंटे की बरसात ने शहर की मुख्य सड़कों से लेकर गली-मोहल्लों में नारकीय स्थिति बना दी।

कवायद ढेरों, नतीजा जीरो

बता दें, नगर निगम ने बीती होली के बाद लगभग 10 लाख रुपए खर्च कर शहर में विशेष सफाई अभियान चलाया था। लगभग दो माह तक चले इस अभियान में विभिन्न एरियाज में सफाई कर्मियों की टीम्स बनाकर तैनात भी की गई। लेकिन ये अभियान भी निगम की अन्य कवायदों की तरह ही महज दावा साबित हुआ है। वर्तमान स्थिति ये है कि शहर के 80 प्रतिशत नाले और नालियां जाम हैं। यही कारण है कि मंगलवार को हुई जरा सी बारिश में शहर का ये हाल हो गया। सुबह लगभग 45 मिनट और दोपहर को लगभग एक बजे से एक घंटे तक हुई बारिश में ही पूरे शहर की मुख्य सड़कों पर जगह-जगह जल जमाव की स्थिति बन गई। वहीं, गलियों में भी लोग जलजमाव झेलते रहे।

यहां तो बाढ़ ही आ गई

लगभग दिन में पौने दो घंटे की बारिश में एक दर्जन से अधिक एरियाज में तो बाढ़ जैसे ही स्थिति बन गई। सबसे अधिक भयानक रूप धर्मशाला ओवरब्रिज के नीचे दिखा, जहां परिवहन निगम की एक बस का पूरा चक्का पानी में डूब गया। वहीं विजय सिनेमा कैंपस में भी सड़क पर फैला पानी घुस गया। इसके अलावा कलेक्ट्रेट, रेती रोड, बक्शीपुर, टाउनहाल, एचपी स्कूल सिविल लाइंस, सूरजकुंड, निरंकारी भवन, आजाद चौक, लालडिग्गी और हांसूपुर एरिया में भी बारिश के पानी के चलते भारी जलजमाव हो गया।

बॉक्स

इधर पानी तो दूसरी ओर आवारा पशु

सूरजकुंड एरिया में बारिश के बाद जहां कई एरियाज में जलजमाव से लोग जूझ रहे थे। वहीं, फुटपाथ पर आवारा जानवरों के कारण चलना मुश्किल हो रहा था। एरिया के रहने वाले मो। मुकीम ने नगर निगम को कोसते हुए कहा कि ये सफाई व्यवस्था के दावों की असली तस्वीर है। अभी गर्मी की बारिश में ये हाल है तो बरसात में क्या होगा।

यहां डूब गए रास्ते

हुमायूंपुर, रानीबाग, रुस्तमपुर, फुलवरिया, चिलमापुर, दिव्यनगर, भैरोपुर, गायत्री नगर, करीम नगर, संत हुसैन नगर, सेमरा, राप्तीनगर फेज फोर, रामजानकी नगर, लच्छीपुर, नया गांव, महेवा, हट्ठी माई मंदिर रोड, जुबिली रोड, धर्मशाला ओवरब्रिज के नीचे

यहां कीचड़ बना मुसीबत

गोलघर, विजय चौक, अली नगर, बक्शीपुर, जुबिली इंटर कॉलेज के सामने, बेतियाहाता, अलहदादपुर, घंटाघर, हांसूपुर, बैंक रोड, लालडिग्गी, साहबगंज मंडी, नखास, एक मिनारा मस्जिद, दीवान बाजार, जाफरा बाजार, दाउदपुर चौराहा, हरिओम नगर चौराहा, आरटीओ रोड, जिला परिषद रोड, टाउनहाल से बैंक रोड, सुमेर सागर रोड।