-शहर के रामलीला कमेटियों में विधि विधान से हुआ भगवान के मुकुट का पूजन

-वैदिक रीति से पदाधिकारियों ने किया निभाई परम्परा

ALLAHABAD: रामलीला की तैयारियों के बीच में गुरुवार को पितृ पक्ष की एकादशी के मौके पर शहर की विभिन्न रामलीला कमेटियों में मुकुट पूजन के साथ ही दशहरे का शंखनाद हो गया। शहर के लगभग सभी प्रमुख रामलीला कमेटियों की ओर से पूरे विधि विधान के साथ मुकुट पूजन करके दशहरा व रामलीला कार्यक्रम सकुशल सम्पन्न होने की कामना की गई। मुकुट पूजन के दौरान बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

राम के यश की बजी दुंदुभी

श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी की ओर से विवेकानंद मार्ग स्थित राम मंदिर में मुकुट पूजन किया गया। इस दौरान 21 वेदपाठी ब्राह्माणों द्वारा किए गए वेदमंत्रों का पाठ के बीच भगवान श्रीराम, लक्षमण, भरत और शत्रुघ्न के मुकुटों को पीठासन किया गया। जिसके बाद पं। सुशील पाठक एवं पं। किशोर पाठक के आचार्यत्व में पूजन आरम्भ हुआ। इस दौरान कार्यकारी अध्यक्ष पं। मुकेश पाठक और कमेटी के महामंत्री ने शास्त्रोविधि से मंत्रोच्चारण के बीच मुकुटों का अभिषेक कर विधिपूर्वक पूजन किया और दशहरा कार्यक्रम सकुशल सम्पन्न कराने की मंगलकामना की। इसके बाद कमेटी के मेंबर्स ने मुकुट को हाथ मे लेकर बाजे गाजे के बीच शोभायात्रा निकाली। शोभा यात्रा बादशाही मंडी स्थित नत्थूलाल जडि़या के आवास पर समाप्त हुई। कार्यक्रम का संयोजन सुशील चन्द्र गुप्ता कालू दादा ने किया। मीडिया प्रभारी लल्लू लाल गुप्ता सौरभ ने बताया कि 12 अक्टूबर को शाम पांच बजे पूर्ण भव्यता के साथ कर्णघोड़ा निकला जाएगा।

पूजन में दिखा शाही वैभव

प्रयाग की प्राचीन रामलीला कमेटियों में शुमार श्री दारागंज रामलीला कमेटी की ओर से ऐतिहासिक मुकुट पूजन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें सबसे पहले कमेटी अध्यक्ष कुल्लु यादव एवं महामंत्री जितेन्द्र गौड़ भगवान के मुकुट और अस्त्र शस्त्र का पूजन किया। पूजन के बाद समारोह में मौजूद सभी पात्रों और पदाधिकारियों के द्वारा इस वर्ष सकुशल दशहरा समारोह सम्पन्न कराने की कामना की गई। कमेटी के मीडिया प्रभारी तीर्थराज पाण्डेय ने बताया कि नौ अक्टूबर को आकाशवाणी के मंचन से लीला आरम्भ होगी, जो 26 अक्टूबर को भरत मिलाप के साथ समाप्त होगी। श्री महंत बाबा हाथीराम पजावा रामलीला कमेटी, सिविल लाइंस की रामलीला कमेटी की ओर से भी विधि पूर्वक मुकुट पूजन किया गया। इससे पहले कमेटी के सभी कार्य संयोजक सदस्यगण मुकुट लेकर बच्चा जी कोठी, रानी मंडी से घंटाघर होते हुए राम मंदिर शाहगंज पहुंचे। इस मौके पर कमेटी पदाधिकारियों समेत अन्य लेाग मौजूद रहे।