i live

-भाजपाइयों में छाया रहा उत्साह, महागठबंधन और कांग्रेस के खेमे में रही मायूसी

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एग्जिट पोल और रुझानों से माहौल पहले ही तय हो चुका था. इसके बावजूद मुंडेरा मंडी स्थित मतगणना स्थल पर विभिन्न पार्टियों के खेमे में पल-पल मूड बदलता रहा. मतगणना स्थल मुंडेरा मंडी के गेट नंबर एक से लेकर दो के बीच में महागठबंधन, कांग्रेस और भाजपा का पंडाल लगाया गया था. लेकिन तीनों पंडालों में तीन अलग-अलग तरह का माहौल दिखाई दिया. दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने पंडालों का मुआयना देख माहौल भांपने की कोशिश की तो मामला कुछ यूं नजर आया..

सीन- 1

महागठबंधन का पंडाल

महागठबंधन के पंडाल में सपा और बसपा दोनों पार्टियों के नेता व कार्यकर्ता मिलाकर करीब 100 से 200 लोग वहां मौजूद थे. लेकिन सभी के चेहरे पर मायूसी छाई हुई थी. कोई पंडाल के बगल में बने पार्क में सो रहा था, तो कोई एक कुर्सी पर पैर फैलाए चिंतन की मुद्रा में नजर आया. पार्क में ही 15-20 नेता आपस में बातचीत कर रहे थे. रुझान और परिणाम को कोस रहे थे. साथ ही रिजल्ट को ईवीएम का खेल बता रहे थे. रिपोर्टर ने जब वीडियो बनाना शुरू किया तभी वहां बैठा एक युवा नेता भड़क उठा, कहा यार बंद करो रिकार्डिग. यहां पूरा मूड खराब है और तुम रिकार्डिग कर रहे हो.

सीन-2

कांग्रेस का पंडाल

महागठबंधन के पंडाल से थोड़ा आगे ही कांग्रेस का पंडाल लगा था. यहां पर 40-50 कुर्सियां लगी थीं, लेकिन सब खाली थीं. मौजूद कार्यकर्ताओं से जब रुझान और परिणाम के बारे में पूछा गया तो एक पूर्व प्रत्याशी ने कहा, ईवीएम में जबर्दस्त खेल हुआ है. इसलिए कांग्रेस की हार हुई है.

सीन-3

भाजपा का पंडाल

मुंडेरा मंडी के गेट नंबर एक से थोड़ा पहले किशोर लाल जूनियर हाईस्कूल में भाजपा के पंडाल में बिल्कुल अलग ही माहौल दिखाई दिया. रोड पर एक तरफ गाडि़यों का रेला लगा हुआ था. दूसरी तरफ कॉलेज के अंदर बहुत बड़ा पंडाल लगा था. भाजपा के कैबिनेट मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी, शहर उत्तरी विधायक हर्ष वर्धन बाजपेयी, महानगर अध्यक्ष अवधेश चंद्र गुप्ता, पूर्व विधायक दीपक पटेल के साथ ही अन्य नेता, कार्यकर्ता मौजूद रहे. कॉलेज के मैदान में ही बड़ी स्क्रीन पर एक तरफ जहां चुनाव का परिणाम दिख रहा था, वहीं दूसरी तरफ डीजे भी बज रहा था. पार्टी कार्यकर्ता नारे लगाते हुए यहां झूम रहे थे.