- जनरल कैटेगरी में 75 फीसदी से ज्यादा सीटें फुल

- पहले ही दिन 189 ने लिया एडमिशन

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एलएलबी कोर्स का क्रेज बरकरार है। यही कारण है कि पहले दिन मंडे को थ्री इयर लॉ कोर्स एलएलबी में एडमिशन की शुरुआत शानदार रही है। इसमें एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला और पहले ही दिन जनरल रैंक की पचहत्तर फीसदी से ज्यादा सीटें फुल हो गई। जिससे लॉ कोर्स से जुड़े टीचर्स भी खासे गदगद हैं।

160 अंक तक बुलाया गया था

अच्छी बात यह भी है कि एलएलबी प्रवेश परीक्षा में टॉप टेन रैंक पाने वाले स्टूडेंट्स ने भी पहले ही दिन प्रवेश ले लिया है। इसमें एडमिशन के लिए 160 अंक तक पाने वाले जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को बुलाया गया था। जिसके तहत कुल 189 स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया। इस तरह से एलएलबी में जनरल कैटेगरी की तकरीबन 244 सीटों में पचहत्तर फीसदी से ज्यादा सीटें भर गई हैं।

ओबीसी कैटेगरी में एडमिशन आज

एलएलबी में ट्यूजडे को 141.67 अंक तक पाने वाले ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए कॉल किया गया है। वहीं वेडनसडे को 118 अंक तक पाने वाले एससी एवं प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। इसमें ओबीसी कैटेगरी में सीटों की संख्या करीब 133 और एससी तथा एसटी कैटेगरी में 110 हैं। एलएलबी में सीटों की कुल संख्या 493 है। जिसमें कोटे की सीटें भी शामिल हैं। एलएलबी प्रवेश के कोआर्डिनेटर प्रोफेसर आरके चौबे ने एडमिशन की शुरुआत काफी बेहतर बताते हुए कहा कि प्रवेश भवन पर प्रवेश की शुरुआत सुबह साढ़े नौ बजे से हो जाएगी। जिसमें सीटों की उपलब्धता और कट ऑफ मेरिट के अनुसार प्रवेश लिए जाएंगे।

बीएससी मैथ में केवल क्ख् एडमिशन

उधर, बीएससी मैथ में मंडे को केवल क्ख् स्टूडेंट्स ने ही एडमिशन लिया। इसमें एडमिशन के लिए क्ख्म् अंक तक ओबीसी, 8फ् अंक तक एससी एवं प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी एसटी अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए कॉल किया गया था। बीएससी प्रवेश के कोआर्डिनेटर डॉ। आरकेपी सिंह ने बताया कि उन्हें उम्मीद थी कि मंडे को पूरी सीटें भर जाएगी। लेकिन कुछ कम्यूनिकेशन गैप के चलते सीटें नहीं भर सकी। यही कारण है कि मंडे की कट ऑफ मेरिट पर ही ट्यूजडे को भी एडमिशन बुलाया गया है। इसके अलावा ट्यूजडे को बीए फ‌र्स्ट इयर में एडमिशन के लिए फिजिकल हैंडिकैप्ड, स्पोटर््स, उर्दू, अरेबिक एंड पर्सियन कोटा के कैंडिडेट्स को बुलाया गया है।