RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई शुरू करने को इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। यूनिवर्सिटी में जल्द ही एलएलबी की पढ़ाई शुरू होने वाली है। आरयू के मोरहाबादी कैंपस में इसके लिए जगह भी आइडेंटिफाई कर ली गई है। वीसी डॉ रमेश कुमार पांडेय ने बताया कि एलएलबी की पढ़ाई शुरू करने के लिए मान्यता देने हेतु बार काउंसिल ऑफ इंडिया को प्रस्ताव दिया गया है। जल्द ही बीसीआई इसका इंस्पेक्शन करेगी और मान्यता मिलने के बाद हम पढ़ाई शुरू कर देंगे।

लोकल स्टूडेंट्स को होगा फायदा

रांची यूनिवर्सिटी की प्रो-वीसी डॉ कामिनी कुमार ने बताया कि एलएलबी की पढ़ाई के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया को प्रस्ताव भेजा गया है। बीसीआई की मान्यता मिलने के बाद यहां कोर्स शुरू होगा। कितनी सीटों पर पढ़ाई शुरू होगी यह बीसीआई से मान्यता मिलने पर तय होगा। इधर, रांची कॉलेज के एलएलएम कोर्स के को-आर्डिनेटर डॉ पंकज वत्सल ने बताया कि अभी स्थानीय स्तर पर केवल छोटानागपुर लॉ कॉलेज में एलएलबी की पढ़ाई होती है।

एनएलयू की फीस है ज्यादा

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में भी पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स की पढ़ाई होती है। पर इसके लिए स्टूडेंट का सेलेक्शन नेशनल लेबल पर होता है और इसकी फीस बहुत ज्यादा है। ऐसे में स्थानीय स्टूडेंट्स को इससे बहुत ज्यादा फायदा नहीं होता था। रांची यूनिवर्सिटी में एलएलबी की पढ़ाई शुरू होने से लोकल स्टूडेंट को बहुत फायदा होगा। अभी उनके पास सिर्फ छोटानागपुर लॉ कॉलेज का ऑप्शन है। इससे लॉ की पढ़ाई के ऑप्शन बढ़ेंगे।

बॉक्स का मैटर

छोटानागपुर लॉ कॉलेज इकलौता

वर्तमान में रांची यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड एकमात्र कॉलेज जहां एलएलबी कोर्स की पढ़ाई होती है वह छोटानागपुर लॉ कॉलेज है। इसकी स्थापना वर्ष क्9भ्ब् में हुई थी। यहां फाइव इयर्स इंटीग्रेटेड बीए एलएलबी कोर्स, तीन वर्षीय एलएलबी कोर्स और दो वर्षीय एलएलएम कोर्स की पढ़ाई होती है। इसकी स्थापना लंदन से वकालत की पढ़ाई करके आये बैरिस्टर एसके सहाय ने लब्ध प्रतिष्ठित समाज सेवियों की मदद से की थी।

यहां भी होती है पढ़ाई

गौरतलब हो कि अभी छोटानागपुर लॉ कॉलेज के अलावा रांची कॉलेज में ही लॉ की पढ़ाई होती है। रांची कॉलेज में भी सिर्फ एलएलएम की पढ़ाई होती है। इसके लिए ब्ब् सीटें हैं और यह एक सेल्फ फाइनेंस कोर्स है। इनमें चार सीटें पेड हैं और इसकी फीस प्रति सेमेस्टर ख्0 हजार रुपए है। पूरा कोर्स चार सेमेस्टर में बंटा है।

वर्जन-

रांची यूनिवर्सिटी में एलएलबी की पढ़ाई शुरू होगी। कोर्स को मान्यता देने के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया को प्रस्ताव दिया गया है। मान्यता मिलते ही यहां एलएलबी की पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी।

-डॉ रमेश कुमार पांडेय, वीसी, रांची यूनिवर्सिटी