- एलएलबी सेकंड ईयर का एग्जाम देकर घर लौट रहा था छात्र

- धारदार हथियार से किया वार, पैर की हड्डी भी तोड़ी

- पुरानी रंजिश में किया हमला, इलाज के दौरान मौत

LUCKNOW: इंदिरानगर में एलएलबी छात्र की दबंग साथियों ने पीट पीटकर हत्या कर दी। धारदार हथियार से सिर और शरीर पर वार करने के बाद उसके हाथ व पैर भी तोड़ दिये। सी मैप कॉलोनी के पास उसे जंगल किनारे लावारिस हालत में फेंक कर चले गए। वहां से गुजर रहे चौकी इंचार्ज ने घायल युवक को देखा। उसे इलाज के लिए लोहिया भर्ती कराया जहां हालत गंभीर होने पर ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया। इलाज के दौरान गुरुवार सुबह छात्र की मौत हो गई। मरने से पहले छात्र ने हमलावरों के बारे में पुलिस और परिजनों को जानकारी दी। आधा दर्जन नामजद युवकों के खिलाफ पुलिस ने अपहरण कर हत्या का केस दर्ज कर लिया।

एग्जाम देकर लौट रहा था छात्र

इंदिरानगर स्थित पंतनगर खुर्रम नगर निवासी स्व। जमीलुद्दीन का बेटा सुफियान रजा खान (24) टांडा अकबरपुर से एलएलबी की पढ़ाई कर रहा था। वह एलएलबी सेकंड ईयर का छात्र था और रविवार को एग्जाम देने के लिए घर से निकला था। उसका सेंटर फैजाबाद स्थित एक कॉलेज में था। बुधवार को वह एग्जाम देकर घर लौट रहा था। रास्ते में ही देरशाम उसके मोबाइल पर दोस्तों का फोन आया। इस पर वह उनसे मिलने खुर्रमनगर चौराहा चला गया।

रोड किनारे पड़ा था खून से लतपथ

खुर्रमनगर चौकी इंचार्ज राजीव चौहान बुधवार रात करीब 9.30 बजे सी मैप कॉलोनी की तरफ से इंदिरानगर थाने जा रहे थे। इस बीच उन्होंने कॉलोनी के आगे जंगल के रास्ते पर रोड किनारे युवक को खून से लहूलुहान हालत में पड़ा देखा। चौकी इंचार्ज ने चीता मोबाइल बुलाकर युवक को इलाज के लिए लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस एक्सीडेंट का मामला समझ रही थी। प्राथमिक उपचार के बाद होश में आए युवक ने अपना नाम सुफियान बताया और अपने बड़े भाई तनवीर का नंबर पुलिस को दिया। पुलिस ने नंबर पर कॉल कर परिजनों को घटना की जानकारी दी। इलाज के दौरान सुफियान की हालत बिगड़ने पर डॉक्टरों ने उसे ट्रामा रेफर कर दिया।

इलाज के दौरान छात्र की मौत

गंभीर रूप से घायल सुफियान को ट्रामा में इलाज चल रहा था। गुरुवार सुबह करीब 9.30 बजे सुफियान की मौत हो गई। भाई तनवीर का कहना है कि उसके ऊपर धारदार हथियार से हमला किया गया था। सिर और शरीर पर कई चोट के निशान थे और उसके हाथ व पैर भी तोड़ दिए गए थे। होश में आने के बाद सुफियान ने अपने ऊपर हुए हमले की जानकारी बड़े भाई तनवीर को दी थी।

कार सवारों ने किया था अगवा

भाई तनवीर के अनुसार सुफियान एग्जाम देकर लौट रहा था। रास्ते में उसके कुछ दोस्तों का फोन आया और मिलने के लिए खुर्रमनगर चौराहे पर बुलाया था। सुफियान के वहां पहुंचने पर एक कार में 6 से 7 युवक पहले से मौजूद थे। युवकों ने सुफियान को जबरन कार में बैठा लिया और सुनसान जगह पर ले जाकर उसे मारापीट। धारदार हथियार से उसके ऊपर वार किया और उसके हाथ पैर भी तोड़ दिए। मरा समझ कर जंगल में रोड किनारे उसे फेंक कर चले गए।

पुरानी रंजिश में हुआ हमला

बड़े भाई तनवीर की तहरीर पर इंदिरानगर पुलिस ने कल्याणपुर निवासी तीन सगे भाई मुशीर गाजी, नतीम गाजी, यासिर गाजी के साथ रेहान पहाड़ी, आदिल सिद्दिकी के खिलाफ अपहरण कर हत्या की एफआईआर दर्ज की है। पुलिस ने दो अन्य आरोपी आयुष यादव और राजू गद्दी का नाम भी एफआईआर में दर्ज किया है। हालांकि वह कहां रहते हैं इसकी जानकारी पुलिस के पास नहीं है। पुलिस नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दे रही है। तनवीर के अनुसार इन लोगों से पूर्व में सुफियान का झगड़ा हुआ था। झगड़े के बाद समझौता हो गया था, लेकिन हमलावर उससे रंजिश रखते थे। जिसका बदला लेने के लिए उसकी हत्या कर दी।

मां और पिता की हो चुकी मौत

सुफियान परिवार में बड़ा बेटा था। वह एलएलबी का छात्र था। उसके पिता जमीलुद्दीन की 4 साल पहले मौत हो चुकी है। पिता हाईकोर्ट में एडिशनल गवर्नमेंट एडवोकेट थे। मां खुर्शीद फातिमा की 2013 में बीमारी के चलते मौत हो चुकी है। परिवार में चार भाई इरशाद (17), सदाब (18), दानिश (13) व दो बहनें सेनूर फातिमा (22) व शाहिन फातिमा (12) हैं। सुफियान और उसके भाई बहन अपने ताऊ के साथ रहते हैं। तनवीर उसके ताऊ का बेटा है और वह गुजरात में रहकर कारोबार करता है। चार दिन पहले ही ताऊ की बाईपास सर्जरी हुई है, जिसके चलते पूरा परिवार घर पर ही मौजूद था।