- एलएलएम 2017 के एडमिशन के खिलाफ दायर हुई याचिका

- हाईकोर्ट ने एलयू को जारी किया नोटिस

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी के एलएलएम कोर्स पर इस साल भी संकट मंडरा रहा है। असल में पिछले साल 2016 की तरह 2017 के एलएलएम एडमिशन का मामला भी हाईकोर्ट पहुंच गया है। एडमिशन में अनियमितता बरतने का आरोप लगाते हुए हाईकोर्ट में दो याचिकाएं दायर की गई हैं। जिनपर कोर्ट ने एलयू प्रशासन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। कोर्ट ने एलयू को शुक्रवार को अपना पक्ष रखने को कहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कोर्ट में मंगलवार को दो याचिकाएं दायर हुई हैं जिनमें से एक चंद्रशील पासवान और कृष्ण कुमार विश्वकर्मा की हैं और दूसरी मो। जुनैद की। मामले की पहली सुनवाई बुधवार को थी जिसके बाद कोर्ट ने यूनिवर्सिटी की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए शक्रवार को जवाब देने को कहा है।

निर्धारित सीटों से ज्यादा पर एडमिशन लेने का आरोप

दरअसल, एलएलएम में 45 सीटें उपलब्ध हैं और एडमिशन 52 कर लिये गये हैं। एलयू का दावा है कि ये अतिरिक्त एडमिशन सुपर न्यूमेरिक कोटा के तहत किये गये हैं, लेकिन छात्रों की मानें तो यह कोटा ही गलत तरीके से लगाया गया है।

एक सेशन हो चुका है जीरो

इससे पहले पिछले सेशन में भी यूनिवर्सिटी पर एलएलएम एडमिशन में गड़बड़ी का आरोप लगा था और एक कैंडीडेट की शिकायत पर हाईकोर्ट ने एलएलएम के एडमिशन की प्रक्रिया रोक दी थी। जिसके चलते सेशन 2016 के एडमिशन फरवरी 2017 में हो पाए और एलएलएम का एक पूरा सेशन जीरो हो गया। तैयारी यह थी कि एलएलएम 2016 और 2017 की क्लासेस एक साथ चलाई जाएंगी, लेकिन अब जबकि इस सत्र का मामला भी कोर्ट पहुंच गया है तो दोनों सेशन की क्लासेस कब शुरू होंगी, कहना मुश्किल है।