- आरयू में एलएलएम की 29 अगस्त को काउंसलिंग की थी डेट

-अभ्यर्थी पहुंचने के बाद छात्रनेताओं ने रुकवा दी काउंसलिंग

BAREILLY :

आरयू की लापरवाही के चलते एलएलएम की खाली रह गई 6 सीटों पर एडमिशन के लिए वेडनसडे को शुरू हुई काउंसलिंग छात्र नेताओं ने रुकवा दी. इससे काउंसलिंग कराने पहुंचे अभ्यर्थियों ने हंगामा किया. अभ्यर्थी इकट्ठे होकर वीसी और रजिस्ट्रार के पास पहुंचे, लेकिन उनसे मुलाकात नहीं हो सकी. इसके बाद उन्होंने परीक्षा नियंत्रक से काउंसलिंग शुरू कराने की मांग की लेकिन काउंसलिंग शुरू नहीं हो सकी. जिससे गुस्साए अभ्यर्थी काउंसलिंग रूम में ही चेयर पर धरना देकर बैठ गए. लेकिन किसी तरह प्रोफेसर्स ने उन्हें समझाकर शाम को घर भेजा, और 30 अगस्त को दोबारा काउंसलिंग के लिए बुलाया है.

इसलिए हुआ विरोध

एलएलएम में की काउंसलिंग होने के बाद आरयू में 6 सीटें खाली रह गई थीं. इन सीटों को भरने के लिए आरयू ने एक नहीं बल्कि दो आदेश जारी कर दिए. पहला आदेश कुलसचिव द्वारा 23 अगस्त को जारी हुआ, जिसमें कुलसचिव ने आरयू से संबद्ध सभी कॉलेज को एलएलएम की खाली रह गई सीटों पर 30 अगस्त तक एडमिशन करने के लिए कहा था. इसके बाद 24 अगस्त को विधि विभाग के विभागाध्यक्ष ने आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि एलएलएम प्रवेश परीक्षा में शामिल हो चुके ऐसे स्टूडेंट जो किसी कारण काउंसलिंग में शामिल नहीं हो सके थे वह आरयू की वेबसाइट पर 28 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. उन्हें 29 अगस्त को संबंधित विभाग में अपने प्रमाण पत्रों के साथ उपस्थित रहने को कहा गया था. वेडनसडे को जब काउंसलिंग शुरू हुई तो छात्रनेताओं ने यह कहते हुए विरोध कर दिया कि काउंसलिंग के लिए 30 अगस्त की डेट दी गई थी फिर 29 अगस्त को काउंसलिंग कैसे शुरू कर दी गई. छात्रनेताओं के विरोध को देखते हुए आरयू प्रशासन ने काउंसलिंग प्रक्रिया रोक दी और सभी स्टूडेंट्स को 30 अगस्त को काउंसलिंग के लिए बुलाया है.

स्टाफ से भी हुई नोंकझोक

आरयू ने 6 सीट्स पर काउंसलिंग के लिए 24 अगस्त को पत्र जारी किया था. ताकि फ‌र्स्ट काउंसलिंग से बची 6 सीट़्स को भरा जा सके. इसके लिए आरयू ने 29 अगस्त को काउंसलिंग के लिए डेट रखी थी. सुबह को काउंसलिंग के लिए मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत और बदायूं से अभ्यर्थी पहुंचे थे. लॉ डिपार्टमेंट में काउंसलिंग शुरू हुई तो पेपर्स जमा होते ही कुछ छात्रनेता पहुंच गए. उन्होंने काउंसलिंग कर रहे टीचर्स से काउंसलिंग प्रक्रिया रुकवा दी. इस पर काउंसलिंग कराने आए अभ्यर्थी ने हंगामा किया. लेकिन कोई उनकी सुनने को तैयार नहीं हुआ. कई स्टूडेंट्स ने काउंसलिंग टीम मेंबर्स के साथ अभद्रता कर रूम से बाहर निकालने का भी आरोप लगाया. आरयू रजिस्ट्रार ने अब काउंसलिंग 30 अगस्त को डेट रखी है.

===

रजिस्ट्रार की अनुमति पर वेडनसडे को काउंसलिंग रोकी गई है. अब काउंसलिंग थर्सडे को होगी. इस बारे में मुझे इतनी ही जानकारी है.

ए सिंह, एचओडी विधि विभाग

---

सुबह नौ बजे से आरयू आया हूं. दोपहर तक काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया की गई. अचानक कुछ छात्रनेता आए और काउंसलिंग रुकवा दी. काउंसलिंग रुकने के बाद हम लोगों को बोल दिया घर जाओ, कल आना.

सुरेन्द्र कुमार, बरेली

----

काउंसलिंग के लिए पेपर्स भी जमा कर लिए, इसके बाद छात्र नेताओं ने काउंसलिंग रुकवा दी. जब रजिस्ट्रार और वीसी से मिलने गए तो मिलने नहीं दिया. अब विरोध जताया तो कई अभ्यर्थी से अभद्रता कर भगाया जा रहा है.

वैशाली शंखधार, बरेली