खर्च एक चौथाई, फिर भी बिल वही

.आई एक्सक्लूसिव

-स्ट्रीट लाइट में एलईडी लगाने का काम लगभग पूरा, फिर भी पुरानी दर पर ही नगर निगम को देना पड़ रहा है बिल

-बिजली खर्च एक चौथाई होने के बावजूद हर महीने 4.83 करोड़ रुपए के हिसाब से केस्को को चुकाया जा रहा बिल

kanpur@inext.co.in

KANPUR : केंद्र सरकार ने नगर निगम के सहयोग से इलेक्ट्रिसिटी लोड कम करने के लिए शहर में स्ट्रीट लाइट में एलईडी लगाई गई हैं। एलईडी लाइट लगाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। जिससे बिजली का खर्च तो करीब एक चौथाई हो गया है लेकिन विभागीय सुस्ती के चलते अभी तक नगर निगम को पुराने बिल के मुताबिक ही हर महीने करीब पांच करोड रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। जबकि नगर निगम की फाइनेंशियल कंडीशन बेहद खराब स्थिति में है। वहीं ईईएसएल कंपनी के मुताबिक अब कुछ ही पोल में एलईडी लाइट बदलने का कार्य किया जाना है। लेकिन अभी तक नगर निगम ने स्ट्रीट लाइट के बिल को केस्को से रिवाइज कराने की जहमत नहीं उठाई है और हर महीने करोड़ों का बिल एक्स्ट्रा दिया जा रहा है।

55.22 करोड़ स्ट्रीट लाइट्स का बिल

शहर के 110 वार्डो में करीब 91,935 सोडियम स्ट्रीट लाइट और 8,700 ब्लैंक पोल लगे हैं। इन स्ट्रीट लाइट्स की बिजली का बिल नगर निगम 4.83 करोड़ रुपए हर महीने के हिसाब से 55.22 करोड़ रुपए पेमेंट करता है। नगर निगम केस्को को हर महीने 11,122 किलोवॉट यूनिट का हर महीने फिक्स बिल देता है। जबकि एलईडी लाइट लगने के बाद इसमें इलेक्ट्रिसिटी लोड 66 परसेंट तक कम हुआ है। बावजूद इसके अभी तक नगर निगम पुराने बिल के हिसाब से ही केस्को को 4.83 करोड़ का पेमेंट हर महीने कर रहा है, जिससे नगर निगम को करोड़ों की क्षति हो रही है।

------------------

सिर्फ पत्राचार तक ही सीमित

नगर निगम के मार्ग प्रकाश विभाग ने केस्को को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि एलईडी लाइट लगने से स्ट्रीट लाइट का लोड कम हुआ है। जबकि केस्को ने स्ट्रीट लाइट के लोड के बारे में नगर निगम से जानकारी चाही है। महीनों बाद भी नगर निगम के मार्ग प्रकाश विभाग ने अभी तक केस्को को जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है। ऐसे में केस्को पुराने बिल के हिसाब से ही नगर निगम को हर महीने 4.83 करोड़ का बिल भेज रहा है।

------------------

आंकड़ों के आइने से

शहर में सोडियम लाइट्स-- 91,935

शहर में लगे ब्लैंक पोल--8700

अब तक बदली गई स्ट्रीट लाइट्स--98,700

सोडियम लाइट की क्षमता-- 250 वॉट

एलईडी लाइट की क्षमता-- 40 वॉट

स्ट्रीट लाइट का हर महीने का बिल-4.83 करोड़

स्ट्रीट लाइट का सलाना बिल-- 55.22 करोड़

एलईडी लाइट लगने से सलाना बचत--- 29 करोड़

हर महीने स्ट्रीट लाइट में खर्च हो रही यूनिट- 11,122 किलोवॉट

एलईडी लाइट लगने के बाद बिल में कमी- 66 परसेंट

-----------------

एलईडी लाइट शहर में कितनी लगाई हैं, इसका सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद ही केस्को को लोड के बारे में जानकारी दी जाएगी। अभी तो पुराने लोड के हिसाब से बिल आ रहा है।

-रामनगीना त्रिपाठी, प्रभारी, मार्ग प्रकाश विभाग, नगर निगम।

-------------

शहर में लगभग 90,000 एलईडी लाइट बदली जा चुकी हैं, इसके साथ ही 8700 ब्लैंक पोल पर भी एलईडी लाइट लगाने का काम पूरा किया जा चुका है। जब चाहे नगर निगम सत्यापन करा सकता है।

-आदित्य वशिष्ठ, प्रभारी, ईईएसएल।