-लोजपा रोजगार के अधिकार को संविधान के मौलिक अधिकार में कराएगी शामिल

patna@inext.co.in

PATNA: लोजपा ने रविवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया. लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में इसे जारी किया. पार्टी ने अपने घोषणा पत्र के सबसे पहले नंबर पर रोजगार के अधिकार को संविधान के मौलिक अधिकार में शामिल करने की बात कही है. इसके केंद्र में युवाओं को रोजगार की गारंटी मिलने की बात है. शिक्षा के अधिकार को सेकेंडरी स्तर तक ले जाया जाएगा और निश्शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का प्रावधान किया जाएगा. युवाओं के लिए राष्ट्रीय युवा आयोग गठन की बात भी कही गई है.

सांप्रदायिकता पर पार्टी तल्ख

लोजपा के घोषणा पत्र में सांप्रदायिकता को लेकर काफी कड़ी कार्रवाई किए जाने की बात कही गई है. यह कहा गया है कि सांप्रदायिकता फैलाने में सहायक भड़काने वाले भाषण, आलेख, दंगे व सांप्रदायिक मामले में हत्या करने वालों को कड़ी सजा कराएंगे. दंगों की जांच और सुनवाई के लिए स्थाई ट्रिब्यूनल का गठन करेगी लोजपा. दंगों को रोकने में ईमानदारी और न्यायसंगत कदम नहीं उठाने वाले नाकाम अफसरों को सजा दिलाई जाएगी. गौ रक्षक के नाम पर बर्बरता करने वालों के खिलाफ 30 दिनों के अंदर चार्जशीट दाखिल कर उन्हें सजा दिलाई जाएगी. मॉब लिंचिंग के मामले में दोषी पर भी कठोर कार्रवाई की जाएगी.

आरक्षण की भी है बात

लोजपा के घोषणा पत्र में आरक्षण की भी बात है. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ी जाति एवं गरीब सवर्णो के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के उद्योगों के उत्पादों की आपूर्ति एवं डीलरशिप में आरक्षण की व्यवस्था की जाएगी. निजी क्षेत्र में आरक्षण की व्यवस्था तुरंत लागू की जाएगी. महिलाओं के लिए जनवितरण प्रणाली में 50 फीसदी का आरक्षण होगा. साथ ही उन्होंने अन्य कई घोषणाएं भी किए.

संविधान के अनुच्छेद 341 में संशोधन कर दलित मुस्लिम और दलित ईसाई को अनुसूचित जाति की श्रेणी में रखा जाएगा.

भूमिहीन परिवार को 12 डिसिमल जमीन

उन्होंने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 341 में संशोधन कर दलित मुस्लिम और दलित ईसाई को अनुसूचित जाति की श्रेणी में रखा जाएगा. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य भूमिहीन परिवारों को सरकार की ओर से 12 डिसिमल जमीन आवंटित की जाएगी. घोषणा पत्र जारी किए जाने के मौके पर लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस, राष्ट्रीय महासचिव अब्दुल खालिद, एके वाजपेयी, उषा शर्मा, विधायक दल के नेता राजू तिवारी, प्रवक्ता श्रवण अग्रवाल व छात्र लोजपा के अध्यक्ष प्रिंस कुमार व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.