राज्य महिला आयोग की पहली लोक अदालत में आधा दर्जन मामले आए सामने

NAINITAL:नैनीताल क्लब में गुरुवार को आयोजित राज्य महिला आयोग की पहली लोक अदालत में आधा दर्जन मामले ही सामने आए, जिन्हें निस्तारण के लिए भेजा गया। लोक अदालत में लोनिवि, जल संस्थान व कृषि विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी चर्चा का विषय बनी रही।

दुराचार की घटना के बारे में जानकारी ली

गुरुवार को आयोजित लोक अदालत में आयोग उपाध्यक्ष अमिता लोहनी ने रामनगर, मालधन के शिवनाथपुर गांव में लूटपाट व किशोरियों के साथ दुराचार की घटना के बारे में जानकारी ली। महिला समाख्या की प्रतिनिधि ने परिजनों से हुई वार्ता का हवाला देते हुए चौकी पुलिस पर किशोरियों के साथ दुष्कर्म के मामले को गंभीरता से न लेने का आरोप लगाया। आयोग उपाध्यक्ष ने कहा कि मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है। किशोरियों को हरसंभव कानूनी मदद दी जाएगी। इस दौरान उन्होंने बताया कि महिलाओं को मुकदमा दर्ज करने के दौरान दूसरे पक्ष का मोबाइल नंबर व पता भी जरूर दर्ज कराना चाहिए।

घरेलू हिंसा के ब्फ्0 मामलों में से सौ का निस्तारण

जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट ने बताया कि जिले में घरेलू हिंसा के ब्फ्0 मामलों में से सौ का निस्तारण हो चुका है। इस दौरान महिलाओं ने लोक अदालत के सम्मुख अपनी समस्याएं भी रखीं। निर्मला साह ने दुकान पर कब्जे का मामला कोर्ट में लंबित रहने से हो रही परेशानी, नैनीताल की फड़ व्यवसायी सायरा खान ने पालिका कर्मियों द्वारा मारपीट करने, रुचि जोशी ने सास-ससुर के घर से निकालने व मीनाक्षी के घरेलू हिंसा का मामला उठाया। आयोग उपाध्यक्ष ने गौरा देवी कन्या धन व वृद्धावस्था पेंशन की रकम खाते में जमा करवाने के निर्देश समाज कल्याण अधिकारी को दिए। बैठक में सीएमओ डॉ। एलएम उप्रेती, सीओ सिटी विजय थापा, महिला सेल की प्रभारी सुमन पंत, अधिवक्ता संगीता टाकुली, अंजना गुप्ता, कंचन भंडारी, हेमा कबड़वाल, खष्टी बिष्ट, किरन रौतेला आदि थे।