varanasi@inext.co.in
VARANASI : जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि लॉटरी के जरिए हर विधानसभा क्षेत्र में पांच वीवीपैट की सूची निकाली जाएगी। इसके बाद ही ईवीएम से वीवीपैट की पर्चियों को मिलान और गिनती की जाएगी। उन्होंने बताया कि 25-25 पर्चियों का बंडल बनाकर पारदर्शी बाक्स में रखा जाएगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने हर विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच वीवीपैट की पर्चियों का ईवीएम से मिलाने करने का आदेश दिया है।

साढ़े आठ बजे से होगी गिनती
बड़ा लालपुर स्थित टीएफसी में गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बड़ी संख्या में मौजूद मतगणना कार्मिकों को ईवीएम में पड़े मतों की गणना करने की ट्रेनिंग दी। उन्होंने बताया कि 23 मई को मतगणना के दिन पहले विधानसभावार नियुक्त आरओ अलग मतगणना हाल में बैठेंगे। सुबह 8 बजे सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू की जाएगी। इसके बाद साढे़ आठ बजे से ईवीएम मतों की गिनती शुरू होगी। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसलिए मतगणना कार्मिकों को कायरें में सावधानी बरतने की हिदायत दी। उन्होंने बताया कि लॉटरी के जरिए पांच वीवीपैट की सूची निकाली जाएगी। इसके बाद पर्चियों की गिनती की जाएगी। गुरुवार को ईवीएम मशीन की मतगणना प्रक्रिया को वीडियो के जरिए कार्मिकों को दिखाया भी गया।

फौजियों में मतदान को लेकर उत्साह
सेना के अधिकारियों और सैनिकों में 19 मई को मतदान को लेकर काफी उत्साह है। फौजियों ने कहा कि फौजी 19 मई को कैंट स्थित मतदान केंद्र में लाइन लगा कर मतदान करेंगे और देश के विकास में अपना योगदान देंगे।