ranchi@inext.co.in
RANCHI: आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट आम नागरिक सी-विजिल ऐप के जरिए कर सकते हैं. डीसी राय महिमापत रे ने कहा कि हम 100 मिनट के अंदर रिस्पांस देने की कोशिश करेंगे. किसी भी समस्या के समाधान के लिए 18 से ज्यादा टीम बनाई गई हैं, जो किसी भी तरह के आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के बारे में रियल टाइम में रिस्पांस देंगी. उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी आप मुझे, एसएसपी, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर, एसडीओ को दें या फिर इसे सी-विजिल ऐप में डाल दें. रांची लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही रांची में आदर्श आचार संहिता का पालन सख्ती से शुरू हो गया है. रांची जिले में चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं. रांची में 6 मई को होने वाली वोटिंग को देखते हुए आदर्श आचार संहिता कोषांग कार्य और सी विजिल ऐप एक्टिवेट हो गया है. आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत मिलने के बाद उसकी जांच तुरंत शुरू कर दी जाएगी. इस बार निर्वाचन आयोग द्वारा लांच सी विजिल ऐप से आम लोग भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. यह जानकारी डीसी राय महिमापत रे ने दी.

शाम 7 बजे से बैनर-पोस्टर पर एक्शन
डीसी राय महिमापत रे ने सभी राजनीतिक दलों या एजेंसियों द्वारा विभिन्न स्थानों पर लगाए गए पोस्टर, बैनर और वॉल पेंटिंग को सोमवार की शाम 7 बजे तक हटाने या मिटाने का निर्देश दिया है. निर्धारित अवधि के अंदर बैनर-पोस्टर नहीं हटे तो संबंधित बैनर-पोस्टर को प्रशासन द्वारा हटाया जाएगा. इसमें खर्च होने वाली राशि की वसूली भी संबंधित पार्टी या एजेंसी से की जाएगी. डीसी ने रांची नगर निगम सहित जिला के सभी बीडीओ-सीओ और थाना प्रभारियों को आदर्श आचार संहिता का सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया है.

आम लोग भी दर्ज कराएं शिकायत
आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस-प्रशासन की पैनी निगाहें रहेंगी, लेकिन आम लोगों के सहयोग के बिना गड़बड़ी नहीं रुकेगी. निर्वाचन आयोग द्वारा लांच सी-विजिल ऐप को अपने एंड्रायड मोबाइल में डाउनलोड करके आचार संहिता उल्लंघन के मामले रोके जा सकते हैं. चुनाव के दौरान भ्रामक प्रचार करने वाले या लोगों को भड़काने वाले तत्वों पर रोक लगा सकते हैं.

ऐसे काम करेगा ऐप
सी-विजिल ऐप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन और जीपीएस वाला एंड्रायड स्मार्ट फोन जरूरी है. लोगों को आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की एक तस्वीर या अधिक से अधिक दो मिनट का वीडियो रिकार्ड करके इस ऐप पर भेजना होगा. जिस स्थान पर गड़बड़ी का फोटो खींचा जाएगा या वीडियो बनेगा, वहां पर मात्र 5 मिनट का समय शिकायतकर्ता को मिलेगा उसे अपलोड करने के लिए.

आचार संहिता कोषांग एक्टिव
आचार संहिता उल्लंघन के मामले रोकने के लिए आदर्श आचार संहिता कोषांग को एक्टिव करने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए तीन पाली में कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है. पहली पाली सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक, दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे और तीसरी पाली रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक चलेगी. हर पाली में आठ-आठ कर्मचारी रहेंगे. इनमें अधिकतर पंचायत सेवक हैं. प्रखंड स्तर पर बने कंट्रोल रूम के समन्वयक प्रतिनियुक्त कर दिए गए हैं. डीसी ने कहा की किसी प्रकार की शिकायत होने पर मेरे नंबर पर भी कॉल करके जानकारी दी जा सकती है.

पुलिस मुस्तैद, जल्द होगा एक्शन
एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई के लिए पुलिस बलों की नियुक्ति कर दी गई है. पुलिस मुस्तैद है और पूरी तेजी के साथ कार्रवाई की जाएगी.

महिलाओं के लिए पिंक बूथ
महिलाओं के मतदान केंद्रों को पिंक बूथ का नाम दिया गया है. रांची लोकसभा चुनाव के लिए रांची शहरी क्षेत्र जिसमें खिजरी, रांची, हटिया व कांके विधानसभा क्षेत्र के मतदाता हिस्सा लेंगे. ऐसे 198 मतदान केंद्रों को पिंक मतदान केंद्रों के रूप में चयनित किया गया है. इन मतदान केन्द्रों के लिए सबसे खास बात यह होगी कि यहां न सिर्फ महिला मतदाता होंगी, बल्कि यहां के सभी मतदानकर्मी व पुलिसकर्मी भी महिला ही होंगी. हर केंद्र पर चार मतदानकर्मी, एक बीएलओ व कम से कम 1/4 की महिला पुलिस बल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी.

4 दिनों में 5 हजार नए वोटर्स
उपायुक्त ने बताया कि 09/04/2019 तक मतदाता सूची में नाम जोड़े जाएंगे. उन्होंने योग्य नागरिकों से अगले सप्ताह तक ऑनलाइन नाम जुड़वाने की प्रक्रिया पूरी कर लेने को कहा है ताकि उनकी मार्किंग की जा सके. उन्होंने कहा कि इसके लिए स्पेशल ड्राइव भी चलाया जाएगा. पिछले महीने चार दिनों तक ड्राइव चलाया गया था, जिसमें 5 हजार से ज्यादा मतदाता जुड़े. नए मतदाताओं का नाम जोड़ने का काम पूरा कर लिया गया है.

डीसी कोर्ट को बनाया गया आरओ चैंबर
मीडिया को जानकारी देते हुए डीसी ने बताया कि रांची संसदीय क्षेत्र के लिए 10/04/2019 को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन की अंतिम तिथि 18/04/2019 दोपहर तीन बजे तक होगी. रांची समाहरणालय स्थित उपायुक्त न्याय सदन (डीसी कोर्ट) को आरओ चैंबर बनाया गया है. उम्मीदवार यहीं आकर नामांकन करेंगे. नामांकन की स्क्रूटनी भी इसी चैंबर में 20/04/2019 को सुबह 11 बजे तक होगी. उम्मीदवार 22/04/2019 तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. डीसी ने बताया कि 06/05/2019 को सुबह 7 बजे से रांची निर्वाचन क्षेत्र के सभी बूथों में मतदान होगा. मतों की गिनती 23/05/2019 को पंडरा बाजार समिति में की जाएगी

निर्देश जो जारी हुए
प्रेस वार्ता में एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि आचार संहिता लगने के साथ ही सभी संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में टीम गठित कर निगरानी की जा रही है. सभी को सख्त हिदायत दी गयी है कि अवैध शराब, मादक पदार्थ और जहां पर भी नकद इत्यादि की शिकायत आती है तो कानून सम्मत कार्रवाई करें. उन्होंने कहा कि प्रतिदिन लॉ एंड ऑर्डर की रिपोर्ट दी जाएगी. सी-विजिल के सभी ऑफिसर की ट्रेनिंग करा दी गई. सभी पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में एक्टिव हैं और निगरानी रख रहे हैं.