- मतदाता पर्ची से लेकर मतदान केन्द्र तक जानने का आप्शन है मौजूद

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: मतदाता सूची में नाम है या नहीं? बूथ कौन सा है? बीएलओ कौन है? वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है तो क्या करें? इन सवालों को लेकर हजारों वोटर परेशान हैं. तहसील से लेकर बूथ तक का चक्कर लगाने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है. ऐसे वोटरों के लिए एक राहत भरी खबर है. अब वह वोटर लिस्ट में अपना नाम घर बैठे देख सकते हैं. इसके लिए इलेक्शन कमीशन द्वारा जारी पोर्टल पर सर्च करने की जरूरत है. पोर्टल पर दिए गए ऑप्शन के हिसाब से कॉलम भरते ही मतदाता सूची में नाम है या नहीं इस बात का तुरंत पता चल जाएगा.

सिस्टम से भरें पूरे कॉलम
हजारों वोटर ऐसे हैं जिन्होंने मतदाता सूची में अपना या अपने परिवार का नाम बढ़वाने के लिए कई माह पूर्व फॉर्म भरा था. बावजूद इसके इनमें से तमाम ऐसे मतदाता हैं जिनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है. वह वोटर लिस्ट में अपना नाम पता लगाने के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं. बूथ स्तर के बीएलओ उन्हें तहसील तो तहसील में तैनात कर्मचारी बीएलओ के पास भेज रहे हैं. ऐसे वोटरों के लिए इलेक्शन कमीशन द्वारा जारी किया गया पोर्टल काफी सहायक हो सकता है. वोटर इस पोर्टल पर जा कर मतदाता सूची में अपना नाम घर बैठे देख सकते हैं. इसके लिए बस nvsp service portal पर सर्च करना होगा.

इस तरह पोर्टल पर देखें अपना नाम

-गूगल पर जा कर nvsp service portal को सर्च करें

-पोर्टल के खुलने पर सर्च योर नेम इलेक्ट्रोलर को क्लिक करें

-इसके खुलते ही आप से स्क्रीन पर epic नंबर यानी कार्ड संख्या पूछेगा

-वोटर कार्ड नंबर पता है तो डालें अन्यथा इस कालम को छोड़ दें

-आगे इसी कॉलम में उम्र, जिला, विधानसभा आदि को फिल करें

-इतना करने के बाद कैप्चा टेक्स्ट captcha text पर क्लिक करें

-वोटर लिस्ट में आप का नाम है या नहीं सब कुछ सामने आ जाएगा

इधर-उधर भटकने के बजाए लोग पोर्टल पर जा कर खुद अपना नाम सर्च कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें कहीं आने-जाने की जरूरत नहीं है.
-विजय शंकर दुबे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी