- 80 हजार नए वोटर आईडी पहुंचे, आज से डिस्ट्रीब्यूशन

-31 जनवरी को पब्लिश हुई वोटर लिस्ट में बढ़े 1 लाख 10 हजार वोटर्स को मिलेंगे वोटर कार्ड

kanpur@inext.co.in
KANPUR :
वोटर बनने के बाद अगर लोगों को वोटर कार्ड न मिले तो उन्हें लगता है कि वोटर नहीं बन पाए हैं. लेकिन, अगले क् हफ्ते के अंदर वोटर कार्ड उनके हाथ में होगा. चुनाव आयोग की ओर से कानपुर जिले में इस बार बने क्,क्0,877 वोटर्स को वोटर कार्ड डिस्ट्रिब्यूट करने का काम शुरू हो गया है. उप जिला निर्वाचन अधिकारी केहरी सिंह ने बताया कि चेन्नई से वोटर कार्ड पि्रंट होकर आ गए हैं. विधानसभा के आरओ को यह कार्ड डिस्ट्रिब्यूट करने के लिए भेज दिए गए हैं. पिछले ख् दिनों में लगभग 80,000 वोटर कार्ड आ गए हैं. आज और भी आ सकते हैं.

बीएलओ घर-घर अाकर देंगे
विधानसभावार बने वोटर्स को वोटर कार्ड वितरित किए जाएंगे. बीएलओ को वोटर कार्ड देने की जिम्मेदारी दी गई है. नए बने वोटर्स को घर-घर जाकर वोटर कार्ड दिए जाएंगे. हालांकि चुनाव आयोग ने वोटर कार्ड के बिना भी वोट देने के लिए क्क् ऑप्शन दिए हैं. लेकिन लोगों को इस बार वोटर कार्ड और वोटर स्लिप डिस्ट्रिब्यूट करने के लिए चुनाव आयोग ने खासा फोकस किया है.

 

सिक्योरिटी फीचर्स से लैस
नए बने ईपिक कार्ड में सिक्योरिटी फीचर्स को बढ़ाया गया है. वोटर कार्ड में बार कोड भी दिया गया है, इसे स्कैन करने पर वोटर कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी इसमें होगी. इससे कार्ड की क्लोनिंग नहीं की जा सकेगी.

डुप्लीकेट वोटर्स भी बन सकेंगे
ऐसे लोग जिनका नाम वोटर लिस्ट में हैं और उनके पास वोटर कार्ड नहीं हैं. ऐसे लोग वोटर कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अपने घर के संबंधित क्षेत्र के एसीएम ऑफिस में जाकर डुप्लीकेट वोटर कार्ड बनवाने के लिए ख्भ् रुपए की फीस देकर कार्ड बनवा सकते हैं.

नए जुड़े नामों को भी मिलेगा कार्ड
जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक अभी यह वोटर कार्ड उनको दिए जाएंगे जिनके नाम फ्क् जनवरी तक वोटर लिस्ट में बढ़ गए थे. लेकिन क् फरवरी से ख् अप्रैल तक वोटर बनने के लिए आ रहे आवेदकों को भी वोटर कार्ड दिए जाएंगे. लगभग भ्भ्,000 नए आवेदन वोटर बनने के लिए आए हैं.

आयोग ने वोटर कार्ड पि्रंट कराकर भेज दिए हैं. इनका डिस्ट्रिब्यूशन शुरू कर दिया गया है. जल्द ही लोगों के हाथों में वोटर कार्ड होगा.
-विजय विश्वास पंत, जिला निर्वाचन अधिकारी, कानपुर नगर.