- कैंडिडेट का नाम फाइनल होने से पहले ही सोशल मीडिया में संभावित कैंडिडेट और एमपी के लिए हो रही वोटिंग

- फेसबुक, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया के जरिए लिंक भेजकर जमकर हो रहा इलेक्शन वार

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN: उत्तराखंड में 5 लोकसभा सीटों के लिए पहले चरण में 11 अप्रैल को ही वोटिंग होनी है. ऐसे में सभी राजनैतिक दलों ने अपने संभावित कैंडिडेट्स की लिस्ट तैयार कर हाईकमान को भेज दी है. इधर, कैंडिडेट्स के नाम फाइनल होने से पहले ही सोशल मीडिया में संभावित कैंडिडेट और एमपी के लिए वोटिंग हो रही है. ऐसे में इलेक्शन से पहले सोशल मीडिया पर चुनावी वार हो रहा है.

सोशल मीडिया पर कैंपेन
उत्तराखंड में लोकसभा की 5 सीटें हैं, जिनमें टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, हरिद्वार, अल्मोड़ा और नैनीताल सीटें शामिल हैं. जिनमें दर्जनभर से ज्यादा उम्मीदवारी जता रहे हैं. इसके लिए प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है. सबसे पहले चुनावी प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा है. जिसमें फेसबुक, व्हाट्सएप के साथ ही मोबाइल, इंटरनेट के अन्य माध्यम से उम्मीदवारी सामने आ रही है. इसमें बीजेपी, कांग्रेस के साथ ही अन्य दलों और निर्दलीय उम्मीदवार जनता तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. इसी बीच कई लिंक मोबाइल और सोशल मीडिया के माध्यम से चुनावी संग्राम को अलग ही अंदाज में हॉट बना रहे हैं.

लिंक क्लिक करते ही वोटिंग
इसमें एक लिंक भेजकर संभावित प्रत्याशी और संभावित एमपी के लिए वोटिंग तक कराई जा रही है. जिसमें लिंक क्लिक करते ही हर सीट के लिए संभावित पैनल तक दिया जा रहा है. जिसमें बीजेपी, कांग्रेस के संभावित प्रत्याशियों के साथ ही अन्य चर्चित नामों का पैनल दिया गया है. इसके बाद संभावित प्रत्याशी के सामने वोट करने के लिए कहा जा रहा है. जिसको क्लिक करते ही वोट काउंट दिख रहा है और लास्ट में अभी तक हुए वोटिंग का प्रतिशत भी दर्शाया जा रहा है. जिससे हर प्रत्याशी को अब तक पड़े वोट प्रतिशत भी दिख रहा है. इसी तरह एमपी के लिए भी वोटिंग हो रही है. राजनैतिक गलियारों में इस तरह के सोशल मीडिया सर्वे की खूब चर्चाएं हो रही है. हालांकि प्रदेश की राजनीति में आए दिन बदलाव हो रहे हैं. ऐसे में जो नाम इन सर्वे में सामने आ रहे हैं वो टिकट की दौड़ से बाहर भी हो जाएं तो कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए.