- वेस्ट यूपी में दस अप्रैल को होगा मतदान

- 34 दिन शेष, पार्टी प्रत्याशियों की धड़कन हुई तेज

<- वेस्ट यूपी में दस अप्रैल को होगा मतदान

- फ्ब् दिन शेष, पार्टी प्रत्याशियों की धड़कन हुई तेज

Meerut :Meerut : लो फिर आ गया चुनाव। जी हां, बुधवार को लोक सभा चुनाव की घोषणा होते ही सिटी वासियों की जुबां पर कुछ ऐसे ही शब्द थे। पहले चरण में अपने मेरठ में चुनाव होगा। चुनावी डेट है क्0 अप्रैल। ऐसे में मात्र फ्ब् दिन शेष है। चुनावी मैदान में उतरे कैंडीडेट और इलेक्शन के रणनीतिकारों की धड़कन अधिसूचना फ्ब् के साथ ही बढ़ गई है। चुनाव की तैयारियों को लेकर देर शाम तक बैठकों का आयोजन शुरू हो गया। उधर, पब्लिक के बीच भी चुनाव की घोषणा ने चुनावी चर्चा का नया मसाला दिया है।

पहले ही चरण में मेरठ

इलेक्शन की अधिसूचना में दिल्ली, हरियाणा के साथ वेस्ट यूपी को भी रखा गया है। क्0 अप्रैल को यहां चुनाव होगा। ऐसे में मेरठ में भी चुनावी परीक्षा पहले चरण में ही होगी। हालांकि सिटी वासियों को अपनी लोक सभा का चुनाव इस बार सबसे बाद के चरण में होने की उम्मीद थी, लेकिन अब अधिसूचना जारी होते ही इलेक्शन का माहौल मौसम के साथ गरम हो गया है।

क्भ् मार्च से शुरू होगा महासंग्राम

लोस चुनाव कार्यक्रम के तहत क्भ् मार्च से नामांकन शुरू होगा। जो सात दिन तक चलेगा और ख्ख् मार्च को अंतिम दिन होगा। इसके बाद ख्ख् के बाद ख्ब् मार्च तक नामांकन पत्रों की जांच होगी और ख्म् मार्च को नाम वापसी का अंतिम दिन होगा। इसके बाद प्रत्याशी के पास करीब पंद्रह दिन का समय होगा अपनी बात जनता के बीच पहुंचाने के लिए। क्0 अप्रैल को पब्लिक अपने कैंडीडेट का भाग्य का फैसला वोटिंग से करेगी।

वोटर बोले, हैं तैयार हम

नया साल शुरू होते ही सिटी में लोक सभा चुनाव का माहौल भी काफी गरम हो गया था। भाजपा के साथ सपा, बसपा, कांग्रेस और रालोद ने भी रैली के साथ धरना, प्रदर्शन और आम सभा शुरू की। इसके अलावा कार्यक र्ता सम्मेलनों का आयोजन भी शुरू हुआ। उधर, वोटर ने भी इस बार इलेक्शन में अपनी भागीदारी तय करने की तैयारी कर ली है। आई नेक्स्ट की चुनावी कैंपेन में इसका असल रूप उभर कर सामने आया। पब्लिक ने अपने विचारों और मुद्दों के माध्यम से अपनी आवाज बुलंद की।

आचार संहिता लागू

लोक सभा चुनाव की घोषणा होते ही आचार संहिता भी लागू हो गई है। इसके साथ ही पुलिस और प्रशासन ने भी चुनाव को देखते हुए अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। इसके अलावा प्रशासन और पुलिस की कमान अब चुनाव आयोग के हाथ में आ गई है। उधर, आचार संहिता लागू होने से पब्लिक को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इससे करोड़ों के विकास कार्य पर ब्रेक लगा है, तीन लाख या इससे अधिक कैश अपने साथ नहीं ले जा सकेंगे, क्0 लाख जमा व निकासी पर बैंक को देनी होगी डीएम को सूचना, संदिग्ध खातों पर भी नजर रहेगी।

आचार संहिता का पालन सख्ती से कराया जाएगा। इसके अलावा चुनाव को शांति पूर्वक कराने के लिए प्रशासन तैयार है। माहौल खराब करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- पंकज यादव, डीएम