lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 8 सीटों नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इसमें कुल मतदाता 1,41,94,132 हैं। इसमें 76,36,857 पुरुष मतदाता और 65,56,504 महिला मतदाता हैं। वहीं इसमें 771 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। सबसे ज्यादा 19,34,850 मतदाता आगरा में हैं। वहीं सबसे कम 15,84,111 मतदाता नगीना में हैं। कुल 8,751 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं 16,163 मतदेय स्थल हैं। क्रिटिकल मतदेय स्थलों की संख्या 3314 है।  दूसरे चरण में प्रत्याशियों की संख्या 85 है। इसमें 10 महिला प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में उतरी हैं।

दिग्गज अपनी किस्मत आजमाने को तैयार

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में यूपी की आठ सीटों पर तमाम दिग्गज अपनी किस्मत आजमाने को तैयार हैं। वेस्ट यूपी की इन आठ सीटों पर कब्जा करने के लिए सभी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं चुनाव आयोग ने भी शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने को अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। दूसरे चरण की वोटिंग के साथ यूपी का सियासी तापमान भी बढऩा तय है क्योंकि इनसे मिले रुझानों के बाद सियासी दलों को अपनी रणनीति बदलने का पूरा मौका भी मिलेगा। वहीं पिछले चुनाव के नतीजों पर गौर करें तो ये आठों सीटें बीजेपी ने जीती थी।
Lok sabha Elections 2019 2nd Phase Live Update: आगरा, मथुरा, फतेहपुर सीकरी समेत यूपी की 8 सीटों पर मतदान का ताजा हाल
Lok Sabha Elections 2019 : मतदान शुरू, दूसरे चरण में यूपी में जानें किन दिग्गजों के बीच हो रहा मुकाबला
दो फिल्म स्टार भी मैदान में
दूसरे चरण में दो फिल्म स्टार भी चुनाव मैदान में हैं। मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी दोबारा चुनाव लडऩे जा रही हैं तो फतेहपुर सीकरी से मशहूर फिल्म अभिनेता और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर चुनाव मैदान में हैं। मथुरा में हेमा मालिनी को हराने के लिए इस बार विपक्ष ने मजबूत रणनीति बनाई है। सपा-बसपा-रालोद गठबंधन की ओर से नरेंद्र सिंह चुनाव मैदान में हैं तो कांग्रेस ने महेश पाठक को टिकट दिया है। पिछले चुनाव में हेमा मालिनी ने रालोद प्रत्याशी जयंत चौधरी को 3।30 लाख वोटों से शिकस्त दी थी। वहीं राजबब्बर ने खुद फतेहपुर सीकरी सीट से चुनाव लडऩे की इच्छा जाहिर की थी जिसे पार्टी हाईकमान ने मान लिया था। यहां राजबब्बर का मुकाबला बीजेपी के राजकुमार चाहर और बसपा प्रत्याशी भगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित से है। वहीं आगरा में योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री एसपी सिंह बघेल चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस की प्रीता हरित और बसपा के मनोज कुमार सोनी से होगा। पिछले चुनाव में आगरा से बीजेपी प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया ने जीत हासिल की थी जो इस बार इटावा से चुनाव लड़ रहे हैं। इसी तरह पांच अन्य सीटों नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़ और हाथरस में भी रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है।