- मतगणना स्थल के इंतजामों से संतुष्ट दिखे मोहनलालगंज के गठबंधन प्रत्याशी सीएल वर्मा
- रमाबाई अंबेडकर स्थल पर देररात तक चली तैयारियां, बिना वैध इंट्री पास मतगणना स्थल के करीब फटक नहीं सकेगा कोई भी शख्स

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: ईवीएम हैकिंग और ईवीएम स्वैपिंग को लेकर देशभर हंगामा मचा है। विपक्षी दल तमाम तरह के आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं लेकिन, लखनऊ के रमाबाई आंबेडकर स्थल में बनाए गए मतगणना स्थल के इंतजामों को लेकर गठबंधन प्रत्याशी सीएल वर्मा ने संतुष्टि जताई है। गुरुवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम मतगणना स्थल का जायजा लेने पहुंची तो वहां जांच कर निकल रहे सीएम वर्मा ने कहा कि प्रशासन के इंतजाम बेहद चौकस हैं और उन्हें कोई शिकायत नहीं है। वहीं, तैयारियों की निगरानी कर रहे जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि मतगणना को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल के साथ ही पूरे जिले में प्रशासन व पुलिस कड़ी निगाह रख रही है और कहीं भी गड़बड़ी करने की कोशिश करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा।

टेंट मौजूद, पार्टी प्रतिनिधि नदारद
ईवीएम हैकिंग और ईवीएम स्वैपिंग के आरोपों पर चुनाव आयोग ने सभी मतगणना स्थलों के बाहर हर प्रत्याशी के एक प्रतिनिधि को आठ-आठ घंटे की तीन शिफ्टों में रुकने का परमीशन दी थी। लखनऊ के रमाबाई आंबेडकर स्थल स्थित मतगणना स्थल के गेट पर टेंट लगाया गया लेकिन, जब यह रिपोर्टर वहां पहुंचा तो किसी भी प्रत्याशी का प्रतिनिधि मौजूद नहीं था। हालांकि, गेट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था थी। ड्यूटी पर लगाए गए कर्मियों यहां तक कि पुलिसकर्मियों को भी बिना पास देखे व रजिस्टर में इंट्री किये भीतर जाने की मनाही थी।

कड़े पहरे में ईवीएम
मतगणना स्थल पर तैयारियों की निगरानी कर रहे डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि सभी ईवीएम को स्ट्रांगरूम में कड़े पहरे में रखा गया है। सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स के जवान इसकी सुरक्षा में लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि लखनऊ व मोहनलालगंज में कुल नौ विधानसभाओं की काउंटिंग नौ हाल में होगी। इसके अलावा एक हॉल में पोस्टल बैलेट व एक अन्य हॉल में पोस्टल बैलेट की स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त ऑब्जर्वर तैनात हैं और सभी तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं।

पहले ईवीएम फिर होगी वीवीपैट की गणना
डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गुरुवार को सुबह आठ बजे से ईवीएम से मतों की गणना की जाएगी। सभी ईवीएम की गणना के बाद लॉटरी के जरिए हर विधानसभा की पांच वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का ईवीएम से मिलान किया जाएगा। गणना का मिलान सही होने पर इसकी सूचना निर्वाचन आयोग को दी जाएगी। अप्रूवल मिलने के बाद रिजल्ट घोषित किया जाएगा। डीएम शर्मा ने बताया कि रिजल्ट देरशाम जारी होने का अनुमान है।

मेडिकल इमरजेंसी पर फौरन मिलेगा इलाज
मतगणना स्थल पर किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के लिये दो बेड का अस्थायी हॉस्पिटल बनाया गया है। डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि इस अस्थायी हॉस्पिटल में तीन शिफ्ट में डॉक्टर सहित मेडिकल टीम व एंबुलेंस की तैनाती की गई है। इसके अलावा लोकबंधु हॉस्पिटल में विशेष रूप से बेड रिजर्व रखने के आदेश दिये गए हैं।

मतगणना स्थल की व्यवस्था का लिया जायजा
बीएसपी के अलावा बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल ने भी मतगणना स्थल की व्यवस्था का जायजा लिया। बीजेपी की ओर से मतगणना स्थल के प्रमुख बनाए गए मान सिंह ने कहा कि प्रशासन ने निष्पक्ष मतगणना के लिये पर्याप्त इंतजाम किये हैं। उन्होंने कहा कि वे प्रशासन के इंतजामों से संतुष्ट हैं।

पानी के लिये भटकते रहे पुलिसकर्मी
मतगणना स्थल के बाहर सुरक्षा के लिये तैनात किये गए पुलिसकर्मी पीने के पानी के लिये भटकते दिखे। इंट्री गेट पर पुलिसकर्मियों के लिये एक कूलकेज रखा गया था लेकिन, उसमें 10 बजे ही पानी खत्म हो गया। नतीजतन, पानी के टैंकर न होने की वजह से पुलिसकर्मी दिनभर पानी के लिये भटकते रहे।

मतगणना को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतगणना स्थल के साथ ही पूरे जिले में प्रशासन व पुलिस कड़ी निगाह रख रही है। कहीं भी गड़बड़ी करने की कोशिश करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा।

- कौशल राज शर्मा, डीएम