कानपुर। 17वीं लोकसभा चुनाव के लिए देश में सात चरणों में वोटिंग होनी है। ऐसे में आज सातवें चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होनी है। इसके बाद से उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया तेजी से होगी। सातवें चरण में देश के यूपी समेत 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे। भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक  नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 अप्रैल है। वहीं नामांकन पत्रों की जांच 30 अप्रैल को होगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 2 मई है। इस दिन उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी होगी।

इन 8 राज्यों की लोकसभा सीटों पर होगा मतदान
छठे चरण में बिहार में 8 सीटों पर, हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों पर , झारखंड में 3 सीटों पर, मध्यप्रदेश में 8 सीटों, उत्तर प्रदेश में 13 सीटों पर, पश्चिम बंगाल में 9 सीटों पर व चंडीगढ़ में 1 सीट पर मतदान होंगे।  

उत्तर प्रदेश की इन लोकसभा सीटों पर मतदान

उत्तर प्रदेश की 13 सीटों में महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर तथा राबट्र्सगंज में सीट पर मतदान होंगे।
अंतिम चरण की 13 सीटों पर नामांकन आज से, पीएम मोदी की संसदीय सीट भी शामिल
बिहार और झारखंड राज्य में इन सीटों पर वोटिंग

बिहार राज्य में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। वहीं झारखंड में राजमहल, दुमका और गोड्डा लोकसभा सीटें शामिल हैं।