कानपुर। 17वीं लोकसभा चुनाव के लिए देश में सात चरणों में वोटिंग होनी है। ऐसे में 16 अप्रैल, दिन मंगलवार को छठवें चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है। इसके बाद से अब उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया तेजी से होगी। छठवें चरण में देश के यूपी समेत 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे। भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक  नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 23 अप्रैल है। वहीं नामांकन पत्रों की जांच 24 अप्रैल को होगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 26 अप्रैल है और इस दिन उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी होगी।

इन 7 राज्यों की लोकसभा सीटों पर होगा मतदान
छठे चरण में बिहार में 8 सीटों पर, हरियाणा में 10 सीट , झारखंड में 4 सीटों पर, मध्यप्रदेश में 8 सीटों, उत्तर प्रदेश में 14 सीटों पर, पश्चिम बंगाल में 8 सीटों पर व राजधानी दिल्ली की सभी 7 सीटों पर मतदान होंगे।  

उत्तर प्रदेश की इन लोकसभा सीटों पर मतदान
उत्तर प्रदेश की 14 सीटों में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद , अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही सीट पर मतदान होंगे।
लखनऊ लोकसभा सीट से आचार्य प्रमोद कृष्णम कांग्रेस के प्रत्याशी, पूनम सिन्हा सपा में शामिल
जानें कितनी संपत्ति के मालिक हैं राजनाथ सिंह, 5 सालों में दो करोड़ का इजाफा
बिहार और झारखंड राज्य में इन सीटों पर वोटिंग
बिहार राज्य में वाल्मीकि नगर, पसचिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान और महाराजगंज में मतदान होंगे। वहीं झारखंड में गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम में मतदान कराए जाएंगे।