कानपुर। देश में 17वीं लोकसभा चुनाव के चाैथे चरण में देश में 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान हाेगा। इसमें यूपी की 13 सीटें शामिल हैं। भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक यूपी में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें शाहजहांपुर, खेरी, हरदोई, मिसरिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर लोकसभा सीटें शामिल हैं।
 
कानपुर

कानपुर सीट पर मुकाबला काफी दिलचस्प होगा। यहां बीजेपी ने सत्यदेव पचौरी को टिकट दिया है ताे वहीं कांग्रेस ने श्रीप्रकाश जायसवाल को उतारा है। श्रीप्रकाश जायसवाल पहले भी कांग्रेस पार्टी की तरफ से कानपुर से सांसद रह चुके हैं। वहीं सपा-बसपा व रालोद के महागठबंधन ने राम कुमार (सपा) को टिकट दिया है।

उन्नाव
उन्नाव सीट पर भी पार्टियों ने साेचसमझ कर प्रत्याशियों का ऐलान किया है। यहां बीजेपी ने माैजूदा सांसद स्वामी सच्चिदानंद हरी साक्षी तो कांग्रेस की अन्नू टंडन मैदान में उतरी हैं। वहीं सपा-बसपा व रालोद के महागठबंधन ने अरुण शंकर शुक्ला (सपा) को टक्कर लेने के लिए उतारा है।

फर्ररूखाबाद
इस सीट पर भी नामी उम्मीदवार  उतरे हैं। इसमें बीजेपी की ओर से मुकेश राजपूत तो कांग्रेस की ओर से सलमान खुर्शीद ताल ठोंक रहे हैं। सलमान खुर्शीद पीएम मनमोहन सिंह के मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री रहे हैं। वहीं सपा-बसपा व रालोद के महागठबंधन की ओर से मनोज अग्रवाल (बसपा) उतरे हैं।

कन्नौज
कन्नाैज सीट पर भी मुकाबला काफी राेचक होगा। यहां बीजेपी ने सुब्रत को टिकट दिया है तो सपा-बसपा व रालोद के महागठबंधन ने कन्नाैज से मौजूदा सांसद डिंपल यादव  (सपा) को चुनावी रण में उतारा है। डिंपल यादव का पिछली बार भी मुकाबला सुब्रत पाठक से हुआ था।

अकबरपुर
अकबर सीट पर भी नामी चेहरे एक दूसरे को टक्कर देने उतरे हैं। यहां बीजेपी की ओर से देवेंद्र सिंह तो कांग्रेस की ओर से राजाराम पाल ताल ठोक रहे हैं। राजाराम पाल साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी चुनावी रण में उतरे थे। वहीं महागठबंधन ने निशा (बसपा) को मैदान में उतारा है।

इटावा
इटावा में भाजपा ने डाॅ. रामशंकर कठेरिया को चुनावी रण में उतारा है। वहीं कांग्रेस ने इन्हें टक्कर देने के लिए अशोक कुमार दोहरे को टिकट दिया हैं। वहीं महागठबंधन की ओर से कमलेश कुमार (सपा) उतरे हैं।

शाहजहांपुर
यहां बीजेपी ने अरुण कुमार सागर, कांग्रेस ने ब्रह्म स्वरूप सागर तो महागठबंधन ने अमर चंद्र जौहर (बसपा) को टिकट दिया है।

खीरी
खीरी लोकसभा सीट की बात करें तो यहां बीजेपी की ओर से अजय कुमार कांग्रेस की ओर से जफर अली नकवी तो वहीं सपा-बसपा व रालोद के महागठबंधन की ओर से पूर्वी वर्मा (सपा) चुनावी मैदान में उतरे हैं।

हरदोई
हरदाेई में ने बीजेपी जय प्रकाश को टिकट दिया तो कांग्रेस ने वीरेंद्र कुमार को टिकट दिया है। वहीं महागठबंधन ने उषा वर्मा (सपा) को दावेदार बनाया है।

मिसरख
मिसरख में बीजेपी की तरफ से अशोक कुमार तो कांग्रेस की ओर से मंजरी राही चुनावी मैदान में हैं। वहीं इन सबको टक्कर देने के लिए महागठबंधन की ओर से डाॅ. नीलू सत्यार्थी (बसपा) से चुनावी रण में दावेदार हैं।

जालौन
जालौन में बीजेपी की तरफ से भानु प्रताप सिंह, कांग्रेस की तरफ से ब्रजलाल खबरी और महागठबंधन की ओर से अजय सिंह (बसपा) ताल ठोक रहे हैं।

झांसी
झांसी में अनुराग शर्मा बीजेपी से तो शिवशरण कांग्रेस से हैं। वहीं महागठबंधन की तरफ से श्याम सुंदर सिंह (सपा) प्रत्याशी बने हैं।

हमीरपुर
हमीरपुर की बात करें तो यहां बीजेपी की ओर से कुंवर पुष्पेंद्र सिंह तो कांग्रेस की ओर से प्रीतम सिंह हैं। वहीं दिलीप सिंह महागठबंधन की ओर से चुनावी रण में दावेदार हैं।
Lok sabha Elections 2019 4rth Phase Live Update: कानपुर और अकबरपुर सीट पर मतदान, कई जगह EVM खराब होने से लग रही कतार

लोकसभा क्षेत्र बीजेपी कांग्रेस महागठबंधन
शाहजहांपुर अरुण कुमार सागर ब्रह्म स्वरूप सागर अमर चंद्र जौहर (बसपा)
खीरी अजय कुमार जफर अली नकवी पूर्वी वर्मा (सपा)
हरदोई जय प्रकाश वीरेंद्र कुमार उषा वर्मा (सपा)
मिसरख अशोक कुमार मंजरी राही डाॅ. नीलू सत्यार्थी (बसपा)
उन्नाव स्वामी सच्चिदानंद हरी साक्षी अन्नू टंडन अरुण शंकर शुक्ला (सपा)
फर्ररूखाबाद मुकेश राजपूत सलमान खुर्शीद मनोज अग्रवाल (बसपा)
ईटावा डाॅ. रामशंकर कठेरिया अशोक कुमार दोहरे कमलेश कुमार (सपा)
कन्नौज सुब्रत - डिंपल (सपा)
कानपुर सत्यदेव पचौरी श्रीप्रकाश जायसवाल राम कुमार (सपा)
अकबरपुर देवेंद्र सिंह राजाराम पाल निशा (बसपा)
जालौन भानु प्रताप सिंह ब्रजलाल खबरी अजय सिंह (बसपा)
झांसी अनुराग शर्मा शिवशरण श्याम सुंदर सिंह (सपा)
हमीरपुर कुंवर पुष्पेंद्र सिंह प्रीतम सिंह दिलीप सिंह