पांच विधान सभा क्षेत्र के बूथों पर 9600 सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात

देर रात तक चेक प्वाइंट व बैरियर पर चलती रही वाहनों की चेकिंग

होटल, ढाबा, बरातियों पर एलआईयू व पुलिस की रही कड़ी नजर

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: फूलपुर संसदीय सीट के उपचुनाव को लेकर सुरक्षा चाक चौबंद रहेगी. इसके लिए विधान सभावार सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. शनिवार की शाम तक केपी इंटर कॉलेज व भारत स्काउट से पुलिस बल को बूथों पर जाने के लिए रवाना कर दिया गया था. रविवार को पड़ने वाले मतदान के लिए कुल पांच विधान सभाएं हैं. इसके लिए पुलिस की तरफ से दस सुपर जोन, बीस जोन, 152 सेक्टर बनाए गए हैं. चुनाव को देखते हुए देर रात तक बार्डर पुलिस चौकी पर बैरियर लगाकर जिले में आने जाने वाले वाहनों की चेकिंग की गई. साथ ही सिटी और देहात के होटल, ढाबा रेस्टोरेंट के साथ ही बरात घरों पर भी पुलिस चेकिंग करती रही.

रात भर चला चेकिंग अभियान

शनिवार शाम से लेकर देर रात तक पुलिस द्वारा चेकिंग अभियान चलाया गया. पुलिस ने होटल में ठहरने वालों का पहचान पत्र चेक किया.

वाहनों को किया गया चेक

चुनाव में किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो, इसके लिए एसएसपी आकाश कुलहरि के निर्देश पर लोकसभा क्षेत्र के अलावा पूरे जिले में वाहनों की देर रात तक चेकिंग की गई. पुलिस ने वाहनों की डिग्गी से सीट तक जांच की. शनिवार शाम से ही जनपद में बाहरी वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया. इसके चलते बाहर से आने वाले लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा.

वाहनों पर लगा प्रतिबंध

उपचुनाव के मद्देनजर मतदान समाप्त होने तक ट्रैफिक विभाग द्वारा कई रूटों पर डायवर्जन किया गया. एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह ने बताया कि मतदान समाप्त होने के बाद पोलिंग पार्टियां विभिन्न मतदान केन्द्रों से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन लेकर धूमनगंज स्थित मुंडेरा मंडी पहुंचेगे, इसके चलते मार्गो पर जाम की समस्या न हो, इसके लिए भारी व कामर्शियल वाहनों का आवागमन सायं शाम चार बजे से देर रात्रि ईवीएम जमा होने तक जनपद में पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा. मिर्जापुर, नैनी, रीवा, लेप्रोसी की तरफ से आने वाले वाहनों को शास्त्री ब्रिज होते हुए झूंसी की तरफ से जाएंगे. ऐसे वाहन जिनका पास बना है. जैसे तेल, पेट्रोल टैंकर, गैस व एफसीआई के वाहनों का भी आवागमन पूरी तौर पर प्रतिबन्धित रहेगा.

ड्रोम से रखी गई नजर

केपी कॉलेज मैदान पर चुनाव डयूटी पर जाने वाले मतदानकर्मी के साथ ही वाहनों पर ड्रोम के माध्यम से नजर रखी गई.

चुनाव व प्रक्रिया: एक नजर में

10 सुपर जोन

20 जोन

152 सेक्टर

सुपर जोन की कमान-एएसपी व सीओ

डिप्टी एसपी- 06

एएसपी- 05

जोन की कमान- इंस्पेक्टर

सेक्टर कमान- सब इंस्पेक्टर

कुल पुलिस कर्मी- 9600

होमगार्ड- 4500

पैरामिलीट्री- 30 कम्पनी