क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: 2019 का लोकसभा चुनाव जितना जमीन पर लड़ा जा रहा है, उससे कहीं ज्यादा सोशल मीडिया और हाईटेक तरीके से लड़ा जा रहा है. सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपना डिजिटल वार रूम तैयार कर लिया है. इन वार रूम में लोकल लीडर्स के साथ-साथ आईआईटीयन और यंग प्रोफेशनल्स को तैनात किया गया है, जो हर एक मुद्दे को सोशल मीडिया में वायरल कर रहे हैं. रांची में बीजेपी, कांग्रेस, आजसू, जेएमएम का वार रूम तैयार है .

एक-एक बूथ पर है नजर

सभी राजनीतिक पार्टियों ने जो वार रूम बनाया है, वो अपने प्रत्याशियों के प्रचार से लेकर उनकी जरूरतों, बूथ लेवल तक की जानकारी उपलब्ध करा रहा है. राष्ट्रीय पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि जो वार रूम बनाया गया है, वहां पर पंचायत से लेकर प्रखंड, जिला और बूथ लेवल तक के सभी लोगों का नंबर उपलब्ध है. यहां से सभी को फ ोन कर डायरेक्शन दिया जाता है कि कैसे काम करना है. क्या रणनीति बनाई जा रही है? कैसे पब्लिक तक उसको डिलीवर करना है. साथ ही ग्रास रूट लेवल से फ डबैक भी लिया जा रहा है कि किस तरह की कमी है, जो प्रत्याशी के लिए बेहतर होगी.

आईआईटीयन की जुटी है फौज

सभी राजनीतिक पार्टियों के वार रूम में युवा प्रोफेशनल्स की टीम लगी है, जिसमें अधिकतर आईआईटीयन हैं. वार रूम में प्रोफेशनल टीम को दो भागों में बांटा गया है. एक टीम कॉल सेंटर का काम कर रही है जो बूथ लेवल तक के लोगों से संपर्क कर रही है. दूसरी टीम सोशल नेटवर्किंग साइट पर प्रत्याशियों का और पार्टी के प्रचार का जिम्मा संभाले हुए है, जो ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत अन्य मैसेंजर तरीके से प्रत्याशियों की बातों को सोशल मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचा रही है.

.....

भाजपा का अमला है सबसे बड़ा

हरमू स्थित भारतीय जनता पार्टी के वार रूम में 32 युवाओं की टीम दिन-रात काम कर रही है. इन युवाओं को पार्टी के बड़े पदाधिकारियों द्वारा दिशा-निर्देश दिया जाता है. बीजेपी के वार रूम के इंचार्ज संजीव कुमार ने बताया कि प्रत्याशी के प्रचार-प्रसार में यह वार रूम सहयोग कर रहा है. इस वार रूम के माध्यम से ग्रास रूट लेवल तक हम लोग जा रहे हैं और यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि जनता की क्या परेशानी है, साथ ही प्रत्याशियों के लिए भी अगर जनता या कार्यकर्ताओं का कोई मैसेज होता है, तो वह भी वार रूम के माध्यम से लिया जा रहा है.

24 प्रोफेशनल्स के जिम्मे कांग्रेस का प्रचार

अपर बाजार स्थित कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में 24 पेशेवर युवाओं की टीम वार रूम का संचालन कर रही है. कांग्रेस के वार रूम इंचार्ज राजेश कुमार गुप्ता छोटू ने बताया कि इस वार रूम का संचालन दो पार्ट में किया जा रहा है. पहला पार्ट जो कॉल सेंटर का काम कर रहा है, जहां बूथ लेबल से लेकर पंचायत, प्रखंड और जिला स्तर के पदाधिकारियों का संपर्क नंबर है. उनसे संपर्क किया जा रहा है. प्रत्याशी के लिए भी कोई सूचना है तो वो भी ले रहे हैं. यहां से प्रत्याशी को को-ऑर्डिनेट किया जा रहा है. दूसरी टीम सोशल मीडिया पर काम करती है जो प्रत्याशियों के लिए जनता के बीच में सोशल नेटवर्किंग साइट से प्रचार कर रही है.

14 युवाओं ने संभाला आजसू का वार रूम

आजसू पार्टी का वार रूम हरमू कार्यालय से चल रहा है. यहां से पार्टी प्रत्याशी सहित जो गठबंधन के प्रत्याशी हैं उनके लिए वार रूम काम कर रहा है. इस वार रूम से जो प्रत्याशी हैं उनकी सूचना जनता तक पहुंचाई जा रही है. अगर प्रत्याशी के लिए कोई संदेश है तो वह भी वार रूम के माध्यम से लिया जा रहा है. पूरे दिन वार रूम के युवाओं द्वारा एक रिपोर्ट बनाई जाती है जो बड़े पदाधिकारियों को हर दिन उपलब्ध कराई जाती है.

आईआईटीयन के जिम्मे जेएमएम

जेएमएम का वार रूम कांके रोड स्थित हेमंत सोरेन के आवास में चल रहा है. इस वार रूम का संचालन पेशेवर आईआईटी एक्सप‌र्ट्स द्वारा किया जा रहा है. यहां से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों का और कार्यकर्ताओं का जो बूथ लेवल से शुरू होकर प्रदेश स्तर तक है, सभी का संपर्क नंबर है. उनके साथ संपर्क कर को-ऑर्डिनेट किया जा रहा है. वही एक दूसरी टीम काम कर रही है जो विरोधियों पर सोशल मीडिया के माध्यम से प्रहार करती है, साथ ही हेमंत सोरेन और शिबू सोरेन के जो संदेश हैं, उसको भी सोशल मीडिया पर लोगों के लिए उपलब्ध कराती है.