क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:रांची जिला का मांडर इलाका लोहरदगा संसदीय क्षेत्र में आता है. सोमवार को यहां शांतिपूर्वक व व्यवस्थित तरीके से मतदान संपन्न हुआ. लोहरदगा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत 66-मांडर विधानसभा क्षेत्र के पांच प्रंखडों के 429 बूथों में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

पिछले बार से ज्यादा वोटिंग

लोहरदगा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत 66-मांडर विधानसभा क्षेत्र में पिछली बार की तुलना में ज्यादा वोटिंग हुई. इस बार मांडर विधानसभा क्षेत्र में कुल 64.15 प्रतिशत मतदान हुआ जो पिछले बार की तुलना में 6.15 परसेंट अधिक है. मांडर विधानसभा क्षेत्र में कुल पुरुष मतदाताओं की संख्या 163576 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 154992 है. सर्विस मतदाताओं की संख्या 2088 है, जिनमें 2078 पुरुष और 10 महिला मतदाता हैं. सर्विस वोटर्स को मिलाकर क्षेत्र में कुल 320656 मतदाता हैं.

जानकारी लेते रहे जिला निर्वाचन पदाधिकारी

क्षेत्र में रात भर कैंप करने के बाद लोहरदगा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत 66-मांडर विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथों की हलचल की जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रांची राय महिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता हर क्षण लेते रहे. मॉक पोल के साथ ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं एसएसपी चान्हो, मांडर, लापुंग, बेड़ो एवं ईटकी के विभिन्न बूथों का निरीक्षण करते रहे. मतदान की प्रक्रिया में रुकावट की शिकायत मिलने पर निर्देश देकर तुरंत समाधान करवाया.

वोटर्स से पूछा, असुविधा तो नहीं

मतदान प्रक्रिया की शुरुआत से अंत तक रांची डीसी मतदाताओं से बात करते रहे कि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा तो नहीं है. दिव्यांग वोटरों से भी मिले और मतदान कोलेकर उनके अनुभव को जाना. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान करने आए दिव्यांग मतदाताओं को गुलाब फूल देकर सम्मानित किया. दिव्यांग मतदाताओं के लिए विभिन्न बूथों पर व्हील चेयर और रैंप की व्यवस्था थी.

1800 से अधिक मतदान कर्मी

मांडर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए 1800 से अधिक कर्मियों को डिस्पैच किया गया था. पांच प्रखंड में पांच सुपर जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए थे. 55 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 13 जोनल मजिस्ट्रेट को मतदान कार्य में लगाए गए थे. जबकि 41 भवनों में माइक्रो ऑब्जर्वर को लगाया गया था. कुल 44 पोलिंग स्टेशन की वेब कास्टिंग की गई.

जब डीसी-एसएसपी ने ली सेल्फी

मतदान की शुरुआत के साथ ही मतदाताओं में उत्साह देखने को मिला. कड़ी धूप में भी लोग अपना वोट डालने के लिए लाइन में लगे रहे. मतदाता जागरुकता के लिए कई बूथों पर सेल्फी प्वाइंट बनाया गया था, जहां मतदान करने के बाद लोग सेल्फी ले रहे थे. रांची डीसी ने एसएसपी अनीश गुप्ता के साथ सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी ली और लोगों से मतदान करने की अपील की.

पहली बार वोट डालने की खुशी

मांडर के राजकीयकृत मध्य विद्यालय में लड़कियों का एक समूह पहली बार मतदान कर बेहद खुश नजर आया. मतदान करने के बाद सभी ने एक साथ सेल्फी ली. इनका कहना था कि बेहतर राष्ट्र निर्माण में मतदान कर वो काफी खुश हैं.

मॉडल बूथों पर विशेष सुविधा

लोहरदगा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत 66-मांडर विधानसभा क्षेत्र में कुल 31 मॉडल बूथ बनाये गये थे, जिनमें मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाओं की व्यवस्था की गयी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मॉडल बूथों का निरीक्षण सुविधाओं का जायजा लिया.

बूथ पर फ‌र्स्ट वोटर को प्रशस्ति पत्र

सुबह 7 बजे से लोहरदगा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत 66-मांडर विधानसभा क्षेत्र के बूथों पर मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई. हर बूथ पर सबसे पहले मतदान करनेवाले मतदाता को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया.