क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:लोकसभा चुनाव के चौथे व झारखंड के पहले चरण में सोमवार को चतरा, पलामू व लोहरदगा सीट पर जमकर वोटिंग हुई. तीनों सीटों पर 63.40 परसेंट मतदान हुआ. चतरा में 62.06, लोहरदगा में 63.51 व पलामू में 64.35 परसेंट वोटिंग हुई. सुबह 7 से शाम 4 बजे तक वोट डाले गए. हालांकि, कतार में खड़े लोगों को इसके बाद भी वोट डालने दिया गया. इन तीनों संसदीय सीटों पर कुल 59 प्रत्याशी मैदान में हैं.

ईवीएम खराब, वोटर्स परेशान

चतरा के पत्थलगडा में बूथ नंबर 137 अपग्रेडेड मिडिल स्कूल बरवाडीह, लातेहार जिले के बारियातू, पलामू के बूथ नंबर 181, घाघरा ब्लॉक के गुनिया बूथ नंबर 258, डुमरी के जुरमू बूथ नंबर 16 पर ईवीएम खराब होने से कुछ देर के लिए वोटिंग बाधित रही.

-इस दौरान वोटर्स चिलचिलाती धूप में खड़े होकर मशीन ठीक होने का इंतजार करते रहे.

-गढ़वा के बरडीहा के लावा चंपा के बूथ पर बाइक लगाने को लेकर मतदाता व पुलिस के बीच भिड़ंत हो गई.

-इटखोरी में गुल्ली बूथ नंबर 195 में पीठासीन पदाधिकारी की जानकारी के अभाव में मशीन को सेटिंग करने में देरी हुई. इसलिए यहां देर से वोटिंग शुरू हुई.

भाजपा ने पुराने प्रत्याशियों पर ही जताया है भरोसा

2014 के चुनाव में इन तीनों ही सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी. भाजपा ने इन तीनों सीट पर अपने पुराने प्रत्याशियों को ही टिकट दिया है. राज्य चुनाव आयोग के मुताबिकए तीन सीटों पर कुल 45ए26ए693 मतदाता हैं. कुल 6072 बूथ बनाए गए हैं.

चतरा में है त्रिकोणीय मुकाबला

चतरा सीट से भाजपा के टिकट पर सुनील सिंह, कांग्रेस से मौजूदा बरही विधायक मनोज यादव व राजद से सुभाष यादव चुनाव मैदान में हैं. यहां महागठबंधन की सीट बंटवारे का फॉर्मूला गड़बड़ा गया है. सीट शेयरिंग में यह कांग्रेस के खाते में आई थी. बावजूद इसके राजद ने यहां से अपना प्रत्याशी उतार दिया. लोहरदगा में भाजपा से सुदर्शन भगत और कांग्रेस के सुखदेव भगत के बीच टक्कर है. वहीं, पलामू में भाजपा ने वीडी राम और महागठबंधन ने राजद के घूरन राम पर दावं आजमाया है.

जीत का अंतर स्टेट में सबसे कम था लोहरदगा में

2014 के लोकसभा चुनाव में इन तीनों ही सीटों पर मतदाताओं ने नोटा का जमकर प्रयोग किया था. चतरा में 5791, लोहरदगा में 16764 और पलामू में 18287 वोट नोटा को मिले थे. वहीं, लोहरदगा सीट पर 2014 में भाजपा और कांग्रेस के बीच जीत का अंतर महज 6,489 था. भाजपा के सुदर्शन भगत ने 6,489 वोट से कांग्रेस के रामेश्वर उरांव को हराया था. जीत का यह अंतर पूरे झारखंड में सबसे कम था.