क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: झारखंड में दूसरे चरण के सोमवार को होने वाले मतदान को लेकर राज्य में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर दी गई है. इसके लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. झारखंड के रांची, खूंटी, कोडरमा और हजारीबाग में 6 मई को मतदान होना है. इन चारों लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था में सुरक्षाबलों की 225 कंपनियां तैनात की गई हैं. जिला पुलिस के अलावा सीआरपीएफ, रैप, रैफ, सैप, सैफ, एसटीएफ, जैप समेत अन्य कई कंपनियां लगायी जा चुकी हैं.

रेड कारीडोर में चुनाव करना चुनौती

चार लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में जहां रांची और खूंटी अति नक्सल प्रभावित जिलों की श्रेणी में आते हैं वहीं हजारीबाग संवेदनशील और कोडरमा कम संवेदनशील जिले के श्रेणी में आता है. अति संवेदनशील बूथों पर सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती की जाएगी. रेड कारीडोर में चुनाव कराना राज्य पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है. इधर, नक्सलियों ने भी चुनाव बहिष्कार की घोषणा के बाद पलामू और खरसावां में ब्लास्ट कर अपनी मंशा जाहिर कर दी है.

8834 मतदान केंद्रों पर डाले जायेंगे वोट

रांची, खूंटी, हजारीबाग और कोडरमा लोकसभा सीटों पर 6 मई को मतदान होना है. इसमें सुबह सात बजे से दिन के चार बजे तक वोट डाले जाएंगे. राज्य के दूसरे चरण में 65 लाख 45 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसके लिए कुल 8834 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

शनिवार शाम से ही निषेधाज्ञा लागू

चुनाव को लेकर शनिवार शाम से ही रांची, खूंटी, हजारीबाग और कोडरमा में निषेधाज्ञा लागू हो गई है, जो सात मई की सुबह 8 बजे तक लागू रहेगी. इसके तहत मतदान कार्य में लगे पदाधिकारियों, पुलिस अफसरों व कर्मचारियों को छोड़ कर पांच व उससे अधिक व्यक्तियों के मतदान केंद्र भवन की 100 मीटर की परिधि में जमा होने या चलने पर प्रतिबंध रहेगा.

नक्सलियों को जनता दे रही करारा जवाब

29 अप्रैल को झारखंड में हुए प्रथम चरण चुनाव के तहत तीन लोकसभा सीट चतरा, पलामू और लोहरदगा क्षेत्र के पलामू, गढ़वा, लातेहार, चतरा, लोहरदगा और गुमला जैसे अतिनक्सल प्रभावित इलाकों में लगभग 63 प्रतिशत मतदान कर मतदाताओं ने नक्सल आतंक को करारा जवाब दिया है. बता दें कि चुनाव से पहले नक्सलियों ने जहां पोस्टरबाजी कर चुनाव बहिष्कार की धमकी दी थी, वहीं भवन उड़ा कर और मशीनों में आग लगा कर चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश भी की थी, लेकिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नक्सलियों की एक भी साजिश कामयाब नहीं हो पाई थी.

वर्जन

जनता निर्भीक होकर मतदान करे, पुलिस पूरी तरह चौकस है और हर बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा चुके हैं. लोकतंत्र के इस पर्व में लोग आगे बढ़कर अपने मत का प्रयोग जरूर करें.

आशीष बत्रा, आईजी सह प्रवक्ता, झारखंड पुलिस